कैटलिन नोवाक कौन है यह महिला राष्ट्रपति जिसने यौन शोषण के मामले में दिया अपने पद से इस्तीफा

BY MANJEET   11/02/2024 

हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने घोषणा की है कि वह अपने राष्ट्रपति पद पर और नहीं बना रहना चाहती है। कैटलिन नोवाक ने अपने  पद से इस्तीफा देने का फैसला एक अपने ही गलत फैसला देने की वजह से लिया। दरअसल वह बाल यौन शोषण मामले में फंसे एक व्यक्ति को माफ करने के अपने फैसले पर बढ़ती सार्वजनिक आलोचना के बाद पद से इस्तीफा दे दिया । 

कैटलिन नोवाक कौन है यह महिला राष्ट्रपति जिसने यौन शोषण के मामले में दिया अपने पद से इस्तीफा
कैटलिन नोवाक कौन है यह महिला राष्ट्रपति जिसने यौन शोषण के मामले में दिया अपने पद से इस्तीफा

कैटलिन नोवाक ने शनिवार को एक राष्ट्रीय टेलीविजन को संबोधित करते हुए अपने भाषण में कहा मैंने पिछले अप्रैल में यौन शोषण की व्यक्ति को माफी देने की फैसला किया था। यह फैसला इस विश्वास को करते हुए दोषी ने उन बच्चों की वैधता का फायदा नहीं उठाया जिसकी उसे देखरेख की थी। मैंने गलती की, क्योंकि क्षमा और तर्क की कमी पीडोफीलिया पर लागू सुनने संहिता के बारे में संदेश पैदा करने के लिए अनुकूल नहीं थी। कैटलिन नोवाक ने आगे  अपने भाषण में कहा शुक्रवार को हजारों प्रदर्शनकारी देश की राजधानी बुडापेस्ट की सड़क पर उतर आए, और राष्ट्रपति से अपने पद से इस्तीफा देने करने की मांग करने लगे। 

अप्रैल 2023 में राष्ट्रपति कैटलिन ने पॉप फ्रांसीसी की यात्रा से पहले लगभग दो दर्जन या लोगों को माफ कर दिया था। इन माफ किए गए लोगों में एक बल ग्रह (अनाथालय)  के उप डायरेक्टर  भी शामिल थे। जिन्होंने पूर्व डायरेक्टर को उनके अपराधों को छिपाने में मदद की थी। सीएनएन दुनिया न्यूज साइट के अनुसार, 2004 और 2006 और 16 के बीच में कम उम्र के लड़कियों का शोषण करने के लिए डायरेक्ट को 8 साल की सजा सुनाई गई थी। डिप्टी डायरेक्टर को 3 साल की सजा मिली थी। न्यूज़ के अनुसार राष्ट्रपति नोवाक दोहा की का आधिकारिक यात्रा पर थे जब प्रदर्शनकारी उनके कार्यालय में पहुंचे। और राष्ट्रपति से अपने पद से इस्तीफा की मांग करने लगे। 

राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक अपने संबोधन में आगे का क्या कहा

राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा पीड़ित और उनके परिवार से माफी मांगते हुए कहा कि उन्होंने गलती की है, उन लोगों से जिन्हें मैं ठेस पहुंचाई होगी और उन सभी पीड़ितों से से माफी मांगनी होगी जिनका यह लग रहा था कि मैं उनके साथ नहीं खड़ी हूं। आगे उन्होंने यह भी कहा मैं हमेशा उन बच्चों और परिवारों की सुरक्षा की भी वकालत की है। 

कौन है कैटलिन नोवाक 

कौन है कैटलिन नोवाक 
कौन है कैटलिन नोवाक

कैटलिन का जन्म 6 सितंबर 1977 के एक हंगेरियन राजनीतिक परिवार में हुआ जो 10 में 2022 से 10 फरवरी 2024 को इस्तीफा तक हंगरी देश की वर्तमान राष्ट्रपति भी थी। कैटलिन राष्ट्रपति पद की  शपथ लेने के बाद वह हंगरी के इतिहास की सबसे कम उम्र की बनने वाली व्यक्ति भी थी। कैटलिन हंगरी की पहली राष्ट्रपति महिला भी थी। जो सबसे कम उम्र में राष्ट्रपति बनी थी। 

कैटलिन नोवाक 2001 में यूरोपीय संघ गौरव पर मामलों में विशेषज्ञों के साथ विदेश मंत्रालय में अपना काम शुरू किया था। 2012 में मानव संसाधन संसाधन मंत्रालय की कैबिनेट प्रमुख नियुक्त की गई थी। 10 मार्च 2022को, हंगरी की नेशनल असेंबली में 188 में से 137 वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी। हंगरी के इतिहास की कैटलिन पहली महिला राष्ट्रपति भी थी। यह 44 की सबसे कम उम्र में राष्ट्रपति चुनी गई थी। 

 

AYODHYA में राम मंदिर बनने के बाद भारत की ईकानमी को सजीवनी देखें कितना होगा रोजगार 

कैटलिन नोवाक का निजी जीवन 

कैटलिन शादीशुदा है, और उनके तीन बच्चे हैं, उनके पति एक अर्थशास्त्री भी हैं, जो अभी भी हंगेरियन नेशनल बैंक में वित्तीय बाजार और विदेशी मुद्रा बाजार निदेशालय के निर्देश भी हैं। धर्म से ईसाई भी  हैं।1966 में कैटलिन ने अपनी सगवारी एंडे सेकेंडरी स्कूल से माध्यमिक शिक्षा पूरी होने के बाद। कैटलिन ने बुडापेस्ट के कोवीरनेस विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र और  विद्यालय में लॉ की पढ़ाई पूरी की, बाद में कुछ दिनपेरिस के एक विश्वविद्यालय मेंअध्ययन किया। कैटलिन हंगेरियन भाषा के अलावा फ्रेंच अंग्रेजी जर्मनी और स्पेनिश इतनी भाषाओं का ज्ञान रखती हैं। 

1 thought on “कैटलिन नोवाक कौन है यह महिला राष्ट्रपति जिसने यौन शोषण के मामले में दिया अपने पद से इस्तीफा”

Leave a comment