पहले चीन ने APPLE को किया था बैन अब अमेरिका ने APPLE वॉच 2 अल्ट्रा और 9 series को किया

BY POOJA ADVOCATE     27/12/2023

दुनिया भर में अपने जबरदस्त स्मार्टफोनों  के लिए लोकप्रिय एप्पल ने  इस साल 2023 को APPLE ने अपनी दो स्मार्टवॉच लॉन्च की हैं। जो एक तो APPLE WATCH 2 ULTRA हैं। और दूसरी का नाम एप्पल वॉच 9 सीरीज हैं। पर अब इन दोनों ही स्मार्टवॉच पर अमेरिका में बैन लगा दिया गया हैं। अमेरिका में यह बैन इन watches पर कोर्ट ने लगाया।  यह फैसला इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन की अपील पर कोर्ट ने लिया हैं। लेकिन एप्पल ने अभी हर नहीं मानी हैं, इस बैन के खिलाफ याचिका दायर की हैं।

अब अमेरिका ने APPLE वॉच 2 अल्ट्रा और 9 series को किया
अब अमेरिका ने APPLE वॉच 2 अल्ट्रा और 9 series को किया

टॉप स्मार्ट फोन कंपनियों में गिने जानी वाली कंपनी apple को एक बहुत बड़ा झटका लगा हैं। पहले चीन की सरकार ने एप्पल के फोन पर बैन लगा दिया था अब यह बैन अप्पल को फिर से जेलन पड़ रहा। अब अमेरिका ने एप्पल वॉच पर बैन लगा दिया हैं। इस लिस्ट में 2020 के बाद से लॉन्च की गई ज्यादातर वॉचजे को रखा गया हैं।  जिसमें 6,7,8,or 9 सीरीज इस के साथ-साथ अल्ट्रा 2 को भी शामिल किया गया हैं।

एप्पल वॉच को अमेरिका में इसलिए बैन  किया गया था। यह बैन कानूनी प्रक्रिया के तहत हुआ था। प्रबंध शुरू में तब लागू किया गया था। जब अमेरिका अंतरराष्ट्रीय व्यापार आयोग ने एप्पल को चिकित्सा उपकरण निर्माता में मैसिमो द्वारा रखे गए पेटेंट का उल्लंघन करते हुए पाया गया था। इसमें कानूनी प्रक्रिया में जो मामला था,पेटेंट रक्त ऑक्सीजन सेंसर से संबंधित था।

जो 2020 के लास्ट में लांच होने वाली एप्पल की लगभग गाड़ियों में मौजूद एक सुविधा है। एप्पल ने 26 दिसंबर से जो वॉच अमेरिका में बैन  की गई थी उनकी बिक्री पर अस्थाई रोक लगा दी थी। अमेरिका में जो एप्पल वॉच बैन झेल रही थी,एप्पल वॉच 9 सीरीज और अल्ट्रा 2 की बिक्री बैन की गई थी।

इस के बैन का कारण इन सभी वॉचजे के एक फीचर को ही बताया जा रहा हैं। इस बैन की खास वजह आप को बता रहें हैं। ब्लड में आक्सीजन फंक्शन के विवादित पेंटेट के कारण ये बैन APPLE कंपनी को जेलन पड़ रहा हैं। अमेरिका की सरकार ने इन सभी डिवाइस के इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया हैं। जो इस 26/12/2023 से लागू हो चुका हैं।

APPLE डिवाइस और WATCH बैन कारण

  1. इस बैन का फैसला अक्टूबर में ही आ चुका था की एप्पल की उन वॉच की बिक्री बैन कर दी जाएगी, जिसमें ब्लड से जुड़े लेवल मनीटरिंग के डिवाइस का प्रयोग किया गया हैं।
  2. अमेरिका के इन्टरनैशनल ट्रैड कमिशन (ITC) ने इस टेक्नॉलजी के कारण एप्पल वॉच पर बैन लगाया हैं। एप्पल ने इसका विरोध करते हुए इसे गलत करार बताया हैं।
  3. इस के बाद से एप्पल ने अपने ऑनलाइन पर 21 दिसंबर से और रिटेल स्टोर पर 24 से ही इन वॉच की बिक्री बंद कर दी गई थी।

ऑनलाइन लोन अगर आप ने लिया हैं तो यह खबर आप के लिए जरूर हैं राहत भारी हैं

APPLE कंपनी पर यह हैं। आरोप

  1. आपको बता दें मैसिमो ने पिछले साल यानि 2022 एक घड़ी पेश की थी। जो आक्सीजन लेवल को मानीटर करने के साथ-साथ बॉडी हेल्थ को भी ट्रैक करती हैं।
  2. मैसिमो ने एप्पल पर अपने कर्मचारियों को काम पर रखने और उसकी तकनीक को चुराने का आरोप लगाया है।

 

2 thoughts on “पहले चीन ने APPLE को किया था बैन अब अमेरिका ने APPLE वॉच 2 अल्ट्रा और 9 series को किया”

Leave a comment