बैटरी सिक्के के आकार की पर आपकी पूरी लाइफ में एक बार ही चार्ज करनी पड़ेगी चीन का आविष्कार

BY MANJEET             

NUCLEAR BATTERY: बीटो वोल्ट कंपनी का कहना है कि, यह बैटरी विशेष रूप से आउटपुट पर जोर दिया गया है।  जो चार्जिंग या बिना किसी रखरखाव की आवश्यकता के बिना भी 50 साल या सालों साल तकचलती रहेगी। NUCLEAR BATTERY एक चीनी  कंपनी स्टार्टअप ने एक सिक्के के आकार की परमाणु battery विकसित की है। जो बिना किसी चार्जिंग की आवश्यकता की 50 वर्षतक बिजली पैदा कर सकती है। यह दवा एक  कंपनी बीजिंग स्थित बीटो वोल्ट ने अपनी प्रिंस कॉन्फ्रेंस में किया था।

यह प्रेस कॉन्फ्रेंस बीजिंग में हुई 8 जनवरी को लोगों के उपयोग के लिए NUCLEAR BATTERY लॉन्च की गई थी। बीटो वोल्ट ने यह battery विशेष रूप से आउटपुट पर जोर दिया गया है। जो बिना चार्जिंग या किसी खास रखरखाव मकसद की आवश्यकता के बिना सालों साल तक चल सकेगी। 

बैटरी सिक्के के आकार की पर आपकी पूरी लाइफ में एक बार ही चार्ज करनी पड़ेगी चीन का आविष्कार
बैटरी सिक्के के आकार की पर आपकी पूरी लाइफ में एक बार ही चार्ज करनी पड़ेगी चीन का आविष्कार

बीटो वोल्ट कंपनी का दावा है, कि यह एक छोटी battery  जो अभी भी अपने विकास के चरण में है। यह BATTERY आने वाले समय में स्मार्ट फोन को पावर देने की भी क्षमता रखती है। स्मार्टफोन की बैटरी को पावर देने के मामले में परमाणु ऊर्जा का प्रयोग ऊर्जा क्षेत्र में स्मार्ट फोन उपयोग करने वालों के लिए लाइफ चेंजर साबित हो सकता है। 

चीनी कंपनी का दवा एक सिक्के के आकार के परमाणु battery  जिसे 50 साल तक चार्ज करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। एक बार चार्ज करने के बाद BV 100 नामक परमाणु ऊर्जा बैटरी का अनावरण 8 जनवरी को किया गया था और बेटा बोल्ट नई तकनीक का दावा किया गया है। इसे यूरोपियन और अमेरिकी वैज्ञानिक अनुसंधान से कहीं आगे माना जाता है। 

परमाणु बैटरी की स्टोरेज क्षमता

कंपनी का दावा है, कि यह न्यूक्लियर BATTERY आइसोटोप एन आई-63 का उपयोग करके ऊर्जा को उत्सर्जित करती है। एन आई-63 की परतों के बीच एक कल क्रिस्टल हीरे के अर्थ कंडक्टर की चादरें है जो कि सिर्फ 1इक्रो वाट पावर है। और 3 वोल्ट वोल्टेज है, दिलचस्प बात यह है कि, इस क्षमता के साथ जो काफी कम है।  यह स्मार्टफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है।  इसलिए कंपनी बिजली उपकरणों सरके लिए संग्रहालय स्थानांतरण से संयोजन में बीवी 100 का उपयोग करना है का सुझाव देती है। हालांकि परमाणु ऊर्जा battery का उपयोग काफी खतरनाक हो सकता है। 

लेकिन कंपनी का दावा है कि, बैटरी बिल्कुल सुरक्षित है।और इसका उपयोग अस्पतालों में पेसमेकर में कर सकते हैंऔर एम कृत्रिम में हृदय में भी किया जा सकता है।  फोन के अलावा ड्रोन किसी मिशन परअंडरवाटर में भी इस परमाणु BATTERY का उपयोग किया जा सकता है। यह बैटरी जिसमें कोई भी भारी विकरण नहीं हैं।  साथ यह भी कंपनी का दावा है कि, बैटरी एक्यूपंक्चर और गोलियों की प्रतिक्रिया में आग नहीं पकड़ेगी या पटेगी नहीं जिससे नुकसान का खतरा बहुत ही काम हो जाता है। 

अब कहाँ उपयोग हो रही है बैटरी

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में फिर थर्मोन्यूक्लियर BATTERY पहले से ही उपयोग में हो रही है। लेकिन में BV100 ने लॉन्च के साथ रोजमर्रा की जिंदगी में परमाणु BATTERY का उपयोग प्रौद्योगिकी में अगला चलन बन सकता है। कंपनी का कहना है कि,यह बैटरी अपने पायलट चरण में है। और जल्दी से बड़े  पैमाने पर उत्पादन में लगाया जाएगा। 

यह भी जाने क्या हैं 

पहले चीन ने APPLE को किया था बैन अब अमेरिका ने APPLE वॉच 2 अल्ट्रा और 9 series को किया

सिक्के के आकार की NUCLEAR BATTERY ( बैटरी )

NUCLEAR BATTERY माप  15*15*15* मिलीमीटर है। इस बैटरी में 100 माइक्रोन मोटी है। जब इसके स्टोरेज की बात आती है, तो कंपनी का यह कहना है।  कि यह बैटरी 3300 मेगावाट का भंडारण कर सकती है। और ऊर्जा डेंसिटी कर सकती है जो पारंपरिक लिथियम battery की तुलना में 10 गुना अधिक है। 

 

डिस्क्लेमर: यह सारी जानकारी न्यूज सोर्स से ली गई है इसमें JUSTONECLICK का कोई अपना दावा नहीं है

1 thought on “बैटरी सिक्के के आकार की पर आपकी पूरी लाइफ में एक बार ही चार्ज करनी पड़ेगी चीन का आविष्कार”

Leave a comment