Site icon justoneclicknet.com

आकाश दीप(ENG vs IND)टेस्ट मैच डेब्यू में 3 शुरुआती झटके eng को देखें संघर्ष की कहानी

BY MANJEET          23/02/2024 

आकाश दीप एक भारतीय क्रिकेटर है। यह 27 वर्षीय क्रिकेटर हैं,दीप का जन्म 15 सितंबर 1996 को बिहार के बड्डी नामक स्थान पर हुआ था। आकाश दीप की हाइट 1.85 मीटर, यानी 6 फीट 1 इंच है। यह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं,जो बोलिंग ऑलराउंडर भी है। वर्तमान में भारतीय टीम का हिस्सा भी है। घरेलू क्रिकेट में इन्होंने 2019 मेंबंगाल की तरफ से अपने करियर की शुरुआत की थी। आईपीएल में 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से भी खेल हैं। 

आकाश दीप(ENG vs IND)टेस्ट मैच डेब्यू में 3 शुरुआती झटके eng को देखें संघर्ष की कहानी

इनका पूरा नाम आकाश दीप सिंह है। इन्होंने 9 मार्च 2019 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बंगाल के लिए अपना पहला t20 मैच डेब्यू किया था उन्होंने 24 सितंबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल के लिए अपनी लिस्ट एक क्रिकेट की शुरुआत की थी। इससे पहले यह टेनिस क्रिकेट के खिलाड़ी थे। दीप सिंह ने रणजी ट्रॉफी में बंगाल के लिए 25 सितंबर 2019 को लिस्ट एक श्रेणी में अपना प्रदापर्ण  किया था। 2021 का आईपीएल जो यूएई में हुआ था। 

इस आईपीएल में आकाश को दूसरे संस्करण के लिए रॉयल चैलेंज बेंगलुरु टीम में भी शामिल किया गया था। नेट पर गेंदबाज के आधार पर दीप सिंह को 2022 में आईपीएल की नीलामी में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु अपनी टीम में शामिल कर लिया था। आज के टेस्ट डेब्यू से पहले ( जो 23 फरवरी 2024 को इंग्लैंड के विरुद्ध आकाश दीप सिंह ने किया है ) इंग्लैंड लाइंस के खिलाफ भारत ए के लिए दो बार दौरा कर चुके हैं। जिसमें इन्होंने दो बार चार चार विकेट भी लिए कुल मिलाकर 11 विकेट भारत ए के लिए खेलते हुए हैं।  

आकाश दीप का अंतरराष्ट्रीय करियर 

2022 के एशियाई गेम्स में जो भारतीय क्रिकेट टीम खेलने गई थी। चुनी हुई उसे टीम में शिवम मावी तेज गेंदबाज चोटिल हो गए थे,जिसके कारण आकाश दीप को एशिया खेलों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। नंबर 2023 में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। इस दौरे पर दीपक चाहर को चोट के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था और उनकी जगह आकाश दीप सिंह को दक्षिण अफ्रीका के लिए एक दिवसीय (श्रृंखला ) टीम में शामिल किया गया था।

आकाश दीप(ENG vs IND)टेस्ट मैच डेब्यू में 3 शुरुआती झटके eng को देखें संघर्ष की कहानी

लेकिन इस दौरे पर दीप सिंह को कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। इसके बाद वर्तमान में चल रही इंग्लैंड के विरुद्ध भारत की सीरीज के लिए लास्ट के बच्चे तीन माचों  के लिए आकाश सिंह को भारतीय टेस्ट टीम के लिए चुना गया था। जिसमें चौथे मैच में आकाश सिंह दीप को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला,और मौके को इन्होंने अच्छी तरह से बनाया शुरुआती तीन विकेट जो इंग्लैंड के गिरे थे, जैक करौली,बैन डेकेट और ओली पोप यह तीनों आईआर विकेट आकाश दीप सिंह ने हीहासिल किए थे। जिसमें एक ही और में दो विकेट हासिल किए थे। 

आकाश दीप का जीवन परिचय 

आकाश का जन्म 15 सितंबर 1996 को बिहार  में हुआ था। आकाश के पिता का नाम रामजी सिंह था। इनके पिताजी बिहार के सासाराम में एक सरकारी स्कूल शिक्षक के रूप में अपनी सेवा देते थे। आकाश की रुचि शुरुआती दिनों से ही पढ़ाई में नहीं थी। खेल का जुनून इनमें इतना था, कि घर के आस-पास के बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों का यह ध्यान रखते थे कि, कहीं वह आकाश के संपर्क में आकर क्रिकेट खेलना शुरू कर दे,और पढ़ना लिखना ने छोड़ दे।

अपने पड़ोसियों से काफी थाने विषय को मिले हैं। जो यह कहते थे कि यह कुछ नहीं करेगा ऐसे ही खेलते रहेगा। लेकिन इन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपना खेल जारी रखें। एक समय था जब बिहार क्रिकेट एसोसिएशन बीसीसीआई द्वारा निलंबित कर दिया गया था। और बिहार में उभरते क्रिकेटरों को काफी दुखों का सामना करना पड़ा था। आकाश के पिता जी जाते थे कि वह पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी करें। इस बच्चे को क्रिकेट में कुछ और ही दिख रहा था। 

इनके पिताजी आकाश को बिहार पुलिस में सिपाही की नौकरी के लिए परीक्षा देने के लिए कहते थे। या चतुर्थ श्रेणी की कोई नौकरी भी मिल जाए। इन सब के बाद आकाश के पिता और उनके बड़े भाई की मृत्यु हो गई। यह दोनों ही मृत्यु 6 महीने के अंदर ही हो गई थी। अब आकाश के परिवार में दो बहने और उसकी मां है। 

T20 World Cup 2024 के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी हैं। भारत पाकिस्तान मैच 9 जून को

आकाश दीप का शुरुआती घरेलू क्रिकेट 

बताया जाता है कि, आकाश के एक करीबी दोस्त ने उन्हें दुर्गापुर में एक क्रिकेट क्लब में शामिल होने के लिए उनकी मदद की थी।फिर आकाश ने दुर्गापुर के आसपास खेले जाने वाले की टेनिस क्रिकेट खेलना शुरू किया,आकाश महीने बारे में टेनिस क्रिकेट खेलकर 20 से 22000 रुपए कमा लेते थे। इन्होंने अपने जीवन की शुरुआत क्रिकेट में आरंभिक बल्लेबाज के रूप में की थी। 2010 में वह कब फर्स्ट डिवीजन लीग में यूनाइटेड क्लब में शामिल हुए। फिर उनके कोच ने इन्हें सलाह दी कि उनकी हाइट अच्छी है। इस वजह से वह तीन तेज गेंदबाजी में जल्दी सफलता मिलेगी। 

 

Exit mobile version