AYODHYA में राम मंदिर बनने के बाद भारत की ईकानमी को सजीवनी देखें कितना होगा रोजगार

BY MANJEET        20/01/2024 

जय श्रीराम अयोध्या AYODHYA से लेकर पूरे देश में गूंज रहा है। हर भारतवासी अपने-अपने तरीके से रामलाल के स्वागत की तैयारी कर रहा है। धार्मिक एक्टिविटी या चरम पर लेकिन इन सब का आर्थिक इकोनामी इंपैक्ट क्या होने वाला है। यह काफी लोग नहीं जानते आज खुल के इस लेख में चर्चा करेंगे कैसे रामलाल के आने से धर्म का दो विस्तार होगा ही होगा लेकिन अर्थव्यवस्था भी झूम उठेगी। 

AYODHYA  में राम मंदिर के आने के बाद से कितना ज्यादा खर्च होने वाला है। इंफ्रास्ट्रक्चर में क्या डेवलपमेंट होने वाला है। रियल एस्टेट सेक्टर में क्या होने वाला है, टूरिज्म में क्या होने वाला है, कि सेक्टर को कितना फायदा होने वाला है। कितने रोजगार पैदा होने वाले हैं किन-किन स्टॉक में तेजी रहने के असर है सब बताएं राम मंदिर के बनने का सबसे बड़ा इंपैक्ट टूरिज्म सेक्टर पर आएगा AYODHYA की पापुलेशन है।

AYODHYA में राम मंदिर बनने के बाद भारत की ईकानमी को सजीवनी देखें कितना होगा रोजगार
AYODHYA में राम मंदिर बनने के बाद भारत की ईकानमी को सजीवनी देखें कितना होगा रोजगार

कितने टूरिस्ट AYODHYA आने वाले 

AYODHYA में 35 लाख लेकिन यहां पर एक्सपेक्टेड है। कि पूरे साल भर में और टूरिस्ट का रेशियो भी रहेगा। मतलब 35 लाख तो रहेगा और 3:30 करोड़ से ज्यादा लोग 1 साल में आएंगे शुरुआती दो-तीन महीना में तो 3 से 5 लाख यात्री रोज आने का अनुमान है। यानी महीने के डेट करोड़ लोग इतने लोग दर्शन करने को आएंगे सब परिवार आएंगे तो राम मंदिर के एरिया में तो हल चल रहेगी उसके आसपास के  कई एरिया टूरिस्ट स्थल पर्यटन स्थल चमक उठेंगे सीधा हम को हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में इस समय अयोध्या में 73 होटल अप्रूव हो चुके हैं। और 40 का तो कंस्ट्रक्शन भी चालू हो चुका है।

सबसे पहला इंटरनेशनल ब्रांड रेडिसन होटल का आ रहा हैं। और ताज ग्रुप ने भी अपने दो होटल अनाउंस कर दिया हैं।  और यह 73 होटल जो है, इनके अलावा 500 होमस्टे जिसमें 2500 कमरे वह भी अप्रोच है। जहां पर आदमी अपने घर पर टूरिस्ट को रोकता है। और वहां पर एकदम लोकल रहन सहन उसको दिखता है। घर का ही खाना खिला है। तो वह ₹25 डेवलप होने वाले हैं लोकल आदमियों को कितना बेनिफिट होने वाला हैं।

जिसमें ऐसी संभावना है कि AYODHYA मंदिर खुलने के बाद यहां पर थोड़ी तेजी देखी जा सकती है। अयोध्या (AYODHYA) में मंदिर के काफी पास वाले जगह पर हंड्रेड परसेंट बुकिंग ऑलरेडी हो चुकी है। इतना क्राउड आने वाला है, कि हंड्रेड परसेंट होटल बुक रहेंगे क्योंकि डिमांड बहुत ज्यादा है।और यह भी एक पोर्टल प्रोजेक्ट लेकर इतने लोग आएंगे तो आएंगे मुंबई से अयोध्या पहले हफ्ते में एक फ्लाइट चलती थी। अब दिन में चार फ्लाइट चलती है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट काफी रिनोवेट हो रहा है। और अब इंटरनेशनल फ्लाइट भी वहां पर चालू हो चुकी है। 

 AYODHYA में 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट

अयोध्या AYODHYA के लिए पूरे लोकेशन के लिए और उसके अलावा रेगुलर बेसिस पर बहुत सारी ट्रेन है। और चलने वाली है। रोड को और चोंडा बना दिया गया  है। सुप्रीम कोर्ट का डिसीजन पर सरकारी गेस्ट हाउस बनेंगे और बहुत सारी चीज भविष्य में बनने वाली है। एक नई टाउनशिप बसाने का 5 साल का टारगेट गवर्नमेंट ने लिया है। और वहां पर जैसे अगर आप देखेंगे जितने भी धार्मिक स्थल हरिद्वार है। या फिर वृंदावन है, यहां पर रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट आते हैं, काफी महंगे आते हैं।

  इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट की बात करूं तो यूपी गवर्नमेंट के 37 अलग-अलग डिपार्टमेंट के 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट चल रहे।  जिसकी वैल्यू है, 40000 करोड़ लगभग हर डिपार्टमेंट ने किसी ने किसी प्रकार का कोई न कोई प्रोजेक्ट छेड़ रखा है। अयोध्या में  रेलवे स्टेशन इंटरनेशनल एयरपोर्ट   एक नया एयरपोर्ट लाया जा रहा है। गोरखपुर हाईवे को डेवलप किया जा रहा है। तो इस तरह के प्रोजेक्ट पर गवर्नमेंट खूब पैसा लगा  रही है। इसी के साथ जो भी  ट्रैवल बुकिंग करने वाली कंपनी इस जगह ऑफिस खोलना चाहती है।

 AYODHYA में मंदिर के बनने के बाद रोजगार के अवसर 

माय ट्रिप ने अभी लक्षद्वीप के बाद उन्होंने मोदी का बीकोर्ट  किया था।  उसके बाद से उनके शेरों ने एक रैली दिखाई थी। आपको देख सकता है स्पेशल तीर्थ यात्रा के पैकेट चलती है।  बस चलती है। स्पेशल ट्रेन चलती है, उनका होने वाला है, कैसे आने वाले हैं, ट्रैवल बुकिंग करने वाली साइट होटल आएंगे तो भाई साहब खोलेंगे और चलेंगे जबरदस्त तरीके से उसके अलावा जितने भी मर्चेंडाइज की चीज  रिलेटेड है।  प्रसाद की दुकान, में मिठाई की दुकान, माला की दुकान, की पूजा के समान की दुकान है, खिलौने की दुकान है। राम मंदिर से रिलेटेड गिफ्ट आइटम राम मंदिर के टी-शर्ट झंडा लोगो बहुत कुछ बिकने वाला है।

यह सारी चीज अपॉइंटमेंट भी जनरेट होगा और जबरदस्त तरीके से जनरेट होने वाला कनफेडरेशन आफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने पहले अनाउंस किया था। कि 50000 करोड़ का धंधा सिर्फ जनवरी जनवरी में होगा। अब उन्होंने एस्टीमेट को रिवाइज किया है। कि नहीं 1 लाख करोड़ पर जाएगा इन सभी के साथ जो डायरेक्टली पैदा होंगे बहुत सारे रोजगार इतनी कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी चल रही है।  इतने होटल बनने वाले हैं।  इतने रियल एस्टेट प्रोजेक्ट बना रहे हैं।  इलेक्ट्रीशियन की भी जरूरत है। आपका जो फर्नीचर वाला उसकी भी जरूरत है।

AYODHYA में आर्किटेक्ट कंस्ट्रक्शन मैटेरियल है। उसे रिलेटेड सभी इंडस्ट्री में देखने को मिलेगा कंस्ट्रक्शन मैटेरियल है। रेती हो बजरी हो चाहे होटल बनेंगे उनमें टीवी लगेगा सोफा लगेगा फर्नीचर लगेगा लाइट है।लाइट स्टेशन इन सब की जरूरत पड़ने वाली है।AYODHYA में और जब इतने रेस्टोरेंट खुलेगें तो आप सोचिए कि कितना भयंकर रोजगार पैदा होने वाला है। और धर्म की जीत के साथ-साथ कितनी बड़ी आर्थिक जीत होने वाली है। और भारत में तो वैसे भी धर्म अर्थव्यवस्था क्लोजर रिलेटेड है। जितने भी प्रमुख धार्मिक स्थल है।  उसे पूरे गांव की उसे पूरे शहर की अर्थव्यवस्था जो है। 

भारत बना दूध पीने में और उत्पादन करने में विश्व में नंबर 1

डायरेक्टली इनडायरेक्ट रूप से उसे पूरे मंदिर में राजस्थान में सालासर बालाजी खाटू श्याम जी हो चाहे वह तिरुपति बालाजी वैष्णो देवी चाहे बद्रीनाथ चाहे हरिद्वार हो। और राम लाला यह पूरे भारत के सबसे प्रमुख स्थल बन सकते हैं। और जिस तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर सरकार काम कर रही है। आने वाले टाइम पर सबसे प्रमुख धार्मिक स्थल होने वाले हैं। और सबसे बड़ी इकोनॉमी होने वाली है।  और उत्तर प्रदेश की इकोनॉमि  ऊंचा उठाने में  बहुत बड़ा योगदान इस मंदिर के द्वारा होने वाला है।