लुई वुइटन के संस्थापक BERNARD ARNAULT दुनिया के सबसे आदमी एलन मस्क नंबर 2

BY MANJEET           29/01/2024 

BERNARD ARNAULT : एलवीएमएच के अध्यक्ष और सीईओ BERNARD ARNAULT एलन मस्क को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में गौतम अडानी 75.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 16 स्थान पर आए हैं। वहीं मुकेश अंबानी 104.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 11वीं स्थान पर आए हैं। 

लुई वुइटन के संस्थापक BERNARD ARNAULT दुनिया के सबसे अमीरआदमी एलन मस्क नंबर 2 पर
लुई वुइटन के संस्थापक BERNARD ARNAULT दुनिया के सबसे अमीरआदमी एलन मस्क नंबर 2 पर

वह फ़ोबर्स  पत्रिका के अनुसारअर्नाल्ड और उनके परिवार की कुल संपत्ति शुक्रवार को 23.6 अरब डॉलर की वृद्धि के बाद 207.8 अरब डालर हो गई। इसी सूची में बताया गया है कि टेस्ला के सीईओ की कुल संपत्ति 204.5 बिलियन डॉलर थी। इसके हिसाब से एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वैश्विक लग्जरी सामान कंपनी एलवीएमएच के अरबपति अध्यक्ष और सीईओ BERNARD ARNAULT जिसमें  एंड बर्नार्ड अर्नाल्ड जैसे ब्रांड शामिल है। यह वही शख्स है,जो एलन मस्क को पीछे गए दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया। 

शुक्रवार को एलवीएमएच के शेयर्स में और आवश्यकता से अधिक है ऊंचाई देखने को मिली। एलवीएमएच का मार्केट कैप 388.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, 

 के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

व्यक्ति का नाम संपत्ति
1. बर्नार्ड अर्नाल्ड और फैमिली $207.6 बिलियन
2. एलॉन मस्क  $204.7 बिलियन
3. जेफ बेजोस $181.3 बिलियन
4. लैरी एलिसन  $142.2  बिलियन
5. मार्क जुकरबर्ग  $139.1  बिलियन
6. वॉरेन बफेट $127.2  बिलियन
7. लैरी पेज $127.1  बिलियन
8. बिल गेट्स $122.9  बिलियन
9. सर्गेई ब्रिन  $121.7 बिलियन
10. स्टीव बाल्मर  $118.8 बिलियन

भारत के रिलायंस इंडस्ट्रीज आर आई एल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 104.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 11 स्थान पर हैं। वहीं गौतम अडानी 75.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 16 स्थान पर है। 

कौन है BERNARD ARNAULT 

इनका पूरा नाम बर्नार्ड जिन 18 अर्नाल्ट है,इनका जन्म 5 मार्च 1949 को हुआ था। यह एक फ्रांसीसी व्यवसाय निवेशक और कला संग्रह हैं। वह ली अटेंस के संस्थापक अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। फिलहाल के समय में उनकी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी शाही सामान बेचने वाली कंपनी है। बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनके परिवार के इस बिजनेस का अनुमानित मूल्य 187 अरब डॉलर है। सूत्रों की माने तो उनका यह परिवार दुनिया का दूसरा सबसे अमीर परिवार है। 

BERNARD ARNAULT का बचपन 

इनका जन्म रूबिक्स में हुआ था,उनके पिताजी जिनका नाम जिन लियोन अर्नाल्ड था। वह एक सिविल इंजीनियरिंग कंपनी  फेवरेट सिविलियन के मालिक थे। बर्नार्ड अर्नाल्ड का लालन पालन उनकी दादी द्वारा किया गया था,जो की कैथोलिक थी। इन्होंने एक बच्चे के रूप में कुलीन कैथोलिक स्कूलों से शिक्षा प्राप्त की थी। बर्नार्ड की शिक्षा रूबिक्स के लीची फेडरर में हुई थीइन्होंने 1971 में फ्रांस की एक इंजीनियरिंग स्कूल ईकोलाई पॉलिटेक्निक से अपनी ग्रेजुएशन की और अपनी पिता की कंपनी के लिए ही इन्होंने काम करना शुरू कर दिया । 

BERNARD ARNAULT वैवाहिक जीवन

बर्नार्ड ने 1973 में ऐनी देवरिन से शादी के सूत्र में बने थे। इस दंपति को दो संतान हैं,1990 में यह दोनों इस शादी को तोड़कर अलग-अलग होगए थे। इसके बाद बर्नार्ड ने 1991 में एक कनाडाई मूल कॉन्नसर्ट  पियानोवादक हेलेन हेलेन मर्सियर से शादी के सूत्र में फिर से बंधे, इस शादी से इन्हें तीन बच्चे हुए। वर्तमान समय में यह दोनों दंपति पेरिस में रहते हैं। 

फरवरी 2024 में लांच होने वाली 4 मिडिल फैमिली कारें कीमत बस 10 लाख तक

टेस्ला के शेयर में गिरावट

दुनिया भर के अमीरों की लिस्ट आने के बाद है। सीईओ एलॉन मस्क की इस साल बिक्रि वृद्धि भी होने की चेतावनी के बाद गुरुवार को एलन मस्क के टेस्ला के स्टॉक को 1 साल से अधिक समय में सबसे कम तेज इंटरेस्टेड प्रतिशत हानि का सामना करना पड़ा गुरुवार को बाजार मूल्य में $80 मिलियन का सफाई हो गया। इस से महीने के लिए उसका बाजार पंजीकरण हो घाटा लगभग 210 बिलीयन डॉलर हो गया।

 

Leave a comment