Budget 2024 के साल में बजट किस मंत्रालय को कितना पैसा मिला पूरी जानकारी यहां

BY MANJEET       01/02/2024  

Budget 2024 : केंद्रीय मंत्रीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को अगले वित्तीय वर्ष के लिए देश के सुधारो को आगे बढ़ाने वाले अंतिम बजट पेश किया। जिसमें लोक कल्याण योजना गरीबी मुक्त भारत विकसित भारतआदि बहुत सारी योजनाओं पर बजट की घोषणा की आईए जानते हैं। कि मंत्रालय को कितना बजट इस वित्तीय वर्ष में मिला। 

आज संसद में 1 जनवरी 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नेबजट 2024-25 को पेश करते हुए। सभी योजनाओं के लिए सभी मंत्रालय का बजट धन का पूरा विवरण संसद में रखा। अपने भाषण मेंवित्त मंत्री ने कहा मोदी सरकार आम जनता चाहे गरीब, किसान व्यवसाय, नौकरी पेशा. वाला या महिलाएं हो सभी को ध्यान में रख कर यह बजट पेश किया गया है। किसान,युवा,गरीब महिला, हो सरकार ने इन सब पर बजट बनाते हुए ध्यान दिया है।  

Budget 2024 मेरा रक्षा मंत्रालय को दिया सबसे ज्यादा बजट 

Budget 2024 में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सीतारमन ने रक्षा मंत्रालय को 6.2 लाख करोड रुपए का बजट देने की घोषणा की, राजमार्ग और सड़क परिवहन मंत्रालयों को 2.78 लाख करोड रुपए बजट देने की घोषणा की,रेलवे मंत्रालय को 2.55 लाख करोड़ बजट देने की घोषणा की,खाद्य और लोक वितरण मंत्रालय को 2.13 लाख करोड रुपए का बजट देने की घोषणा वित्त मंत्री जी ने की,गृह मंत्रालय को 2.03 लाख करोड रुपए बजट देने की घोषणा की,

ग्रामीण विकास मंत्रालय को 1.77 लाख करोड रुपए बजट देने की घोषणा की,उर्वरक और रसायन मंत्रालय को 1.68 लाख करोड रुपए देने की घोषणा वित्त मंत्री जीने की,दूर संचार मंत्रालय को 1.37 लाख करोड रुपए इस बजट में देने की घोषणा की,किसान और कृषि मंत्रालय को 1.27 लाख करोड रुपए इस बजट 2024-2025 में घोषणा की गई है। 

Budget 2024 योजनाओं के लिए बजट

Budget 2024 में वित्त मंत्री सीतारमन ने आयुष्मान भारत PM योजना केलिए 7,500 करोड रुपए का बजट दिया गया है। महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए 86,000 करोड रुपए इस बजट में दिए गए हैं। उत्पादन से जुड़ी योजनाओं को लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए 6,200 करोड रुपए इस बजट में आवंटित किए गए हैं।सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैस मोबाइल,फोन,डिजिटल,कैमरा,संचार उपकरण, ट्रेन, एटीएम, आदि के लिए वित्त मंत्री जी ने 6,903 करोड रुपए का बजट देने की घोषणा की है।

इस बजट में सौर ऊर्जा पर भी ध्यान दिया गया है। सौर ऊर्जा योजनाओं के लिए वित्त मंत्री जी ने 8,500 करोड रुपए इस बजट में देने की घोषणा की गई है। राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन योजना के तहत 600 करोड रुपए का बजट देने की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने आगे कहा घरेलू उत्पाद जीडीपी का 5.8% कर दिया गया है। कुल बजट 47.66 लाख करोड रुपए के बजट में पेश किया गया है। 

वित्त मंत्री जी ने आगे अपना भाषण जारी  रखते हुए कहा पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत 3 करोड़ बनाने का काम पूरा हो चुका है 2 करोड़ अगले 5 साल में और घर बनाए जाएंगे। 4 करोड़ किसानों को पीएम फसल योजना का लाभ मिल रहा है इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया एक करोड़ टैक्स पेयर्स खुला को मिलेगा फायदा मिलेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को दूर करने के लिए सरकार ने हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री में दी जाएगी तीन नए रेल कॉरिडोर शुरू किए जाएंगे 40 हजार नॉर्मल रेलवे डिब्बे को वंदे मातरम भारत में बदल जाएगा। बजट में यह भी बताया थाभारत ने 1000 से ज्यादा नए एयरक्राफ्ट का आर्डर दिया गया है। सर्वाइकल, कैंसर जैसी बीमारियों के रोकथाम के लिए14 साल से काम उम्र की बच्चियों का टीकाकरण किया जाएगा। 

अपने बजट के भाषण मेंनिर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार का लक्ष्य अब 2047 तक विकसित भारत बनाना है इसके लिए सरकार सबका सबका विकास सबका विकास को मंत्र बनाकर काम करिए सरकार की दृष्टि प्राकृतिकआधुनिक बुनियादी ढांचे और सभी के लिए अवसरों के साथ समर्थ भारत बनाने की हैं। 

फरवरी 2024 में लांच होने वाली 4 मिडिल फैमिली कारें कीमत बस 10 लाख तक

Budget 2024 सोने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा 

Budget 2024 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहाँ यह बजट 2047 के विकसित भारत की भी नीव को  मजबूत रखने की गारंटी देता है। मैं निर्वाण सीतारमण और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता। हम एक बड़े अलग से लेकर चले हैं। गांव और शहर में गरीबों के लिए हमने चार करोड़ से अधिक घर बनाएऔर हमने 2 करोड़,और घर बनाने का लक्ष्य रखा है। पीएम ने कहा 2 करोड़ लखपति सिस्टर बनाने के लक्ष्य रखाअब इसे बड़ा कर 3 करोड़ कर दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ युवा महिला किसान सभी को सशक्त करेगा। 

Budget 2024 को लेकर रणदीप सुरजेवाला ने क्या कहा

मोदी सरकार के आम बजट की तरह Budget 2024 भी खाली खाली डिब्बा ही निकलाअपने इस विदाई बजट में भी मोदी सरकार ने देश के किसने नौजवान महिला और मिडिल क्लास सहित किसी को कुछ भी नहीं दिया बेरोजगारी के हाहाकार में  देश में युवा तो रोजगार की उम्मीद भी छोड़चुके हैं।  

Leave a comment