Dniesh Karthik को रोहित शर्मा ने कहा तुझे वर्ल्ड कप खेलना है क्या है पूरा मामला आप भी जाने

BY   मंजीत           12/04/2024

Dniesh Karthik : शाबाश कार्तिक शाबाश अपने आप को पुश  करता है इस साल वर्ल्ड कप खेलना है 37 साल के रोहित शर्मा जो कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान है वह 38 साल के दिनेश कार्तिक से जो भी कहते हैं वह भी दूसरी टीम में होकर तो सारी दुनिया की निगाहें इस बात पर पहुंच जाती है और यह सवाल सबके मन में चलता रहता है क्या वाकई में दिनेश कार्तिक जो है वह T20 वर्ल्ड कप खेल सकते हैं 

Dniesh Karthik को  रोहित शर्मा ने कहा तुझे वर्ल्ड कप खेलना है क्या है पूरा मामला आप भी जाने
Dniesh Karthik को रोहित शर्मा ने कहा तुझे वर्ल्ड कप खेलना है क्या है पूरा मामला आप भी जाने

रोहित शर्मा के पार्टनर ईशान किशन भी आप ताबड़तोड़ शुरुआत करते हैं 69 रन 34 गेंद पर 7 चौक और 5 छक्के202 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। पावर प्ले में MI का स्कोर 70 से ऊपर हो जाता है। लेकिन रोहित शर्मा ने वहां कुछ नहीं कहा रोहित शर्मा Dniesh Karthik को कहते हैं DK शाबाश पुश करता रहो अपने आप को वर्ल्ड कप खेलना है,आपको वर्ल्ड कप खेलना है,आपको जब यह शब्द रोहित शर्मा दिनेश कार्तिक को कह रहे थे उनके ओपनिंग पार्टनर इशान किशन भी वही थे।

 जो मुस्कुरा रहे थे। इशान के मन में शायद यही चल रहा हो, यार आप तो हमारी टीम के साथ खेलते थे इस बार तो खिला लो लेकिन Dniesh Karthik और ईशान किशन का डिफरेंस यह हैं की ईशान ओपनिंग करते हैं और दिनेश कार्तिक फिनिश करते हैं। 

आपको टॉप 3 या 4 में बल्लेबाज की जरूरत ना के बराबर है क्योंकि ऑप्शंस बहुत ज्यादा हैं, आपके पास जयसवाल है, आपके पास रोहित शर्मा है, विराट है। जिनके बारे में चर्चा चली की आप ओपन कर सकते है और ऐसे में वह खिलाड़ी जो लोअर ऑर्डर में खेलते हैं, उनके वर्ल्ड कप में सिलेक्शन होने के चांसेस ज्यादा है। शायद यही वजह है कि चाहे वह संजू सैमसन हो, ऋषभ पंत हो  या अब रोहित शर्मा के इस स्टेटमेंट के बाद 38 साल के दिनेश कार्तिक हो,  इनके चांसेस शुरू हो गया। 

Dniesh Karthik की मैच में बल्लेबाजी

दिनेश कार्तिक ने कमाल की बल्लेबाजी की।  23 बॉल पर 53 रन बनाए, 5 चौके  और चार छक्के मारे और खासतौर पर जिस क्रिएटिव अंदाज से वह खेलते हैं। अगर आपको याद हो आकाश मधवाल का वह ओवर जिसमे उन्होंने 3 चौके स्लिप की बगल से मारे थे । ये शॉट रचनात्मक थे , इसके लिए  शॉटएक्सपीरियंस आपको कमाना पड़ता है और दिनेश कार्तिक ने बीते कई सालों में एक्सपीरियंस  कमाया हैं । 

लेकिन इनके खिलाफ एक नकारात्मक बात ये हैं की इन्होंने लंबे समय से क्रिकेट नहीं खेला । लास्ट टाइम 2022 में वर्ल्ड कप के शुरुआती मैचेस में कार्तिक ने अपने आप को फिट रखा। Dniesh Karthik ने अपने आप को हिट रखा, फिट रखा हैं। कार्तिक ने अपने आप को इंप्रूव किया है और बीते कुछ सालों में वह बहुत ज्यादा डेवलप प्लेयर बनकर आए है। 

Dniesh Karthik आईपीएल 2024 में अब तक 

बात करेंगे तो 6 मैचेस में 143 रन बनाए हैं 71 का उनका एवरेज और खास बात यह है कि जो स्ट्राइक रेट है वह 200 190 के करीब हैं।  यही शायद वो एरिया है जहां पर टीम इंडिया एक विकेटकीपर बल्लेबाज चाहती है। एक ऐसा बल्लेबाज जो लोअर ऑर्डर मैं आकर  विस्फोटक बल्लेबाजी करे। कार्तिक का स्टेटस यह कहता है कि,Dniesh Karthik हर तीसरी गेंद पर चौका छक्का मारते हैं,और जब-जब मौका मिल रहा हैं  परफॉर्मेंस कर रहे हैं। 

आईपीएल 2024 के पहले मैच में 26 बालों  पर 38 रन, और और दूसरे मैच में 10 बॉल पर 28 रन, तीसरे मैच में 8 गेंद पर 20 रन,हालांकि चौथे मैच में यह फ्लॉप रहे थे,और अब पांचवें मैच में 53 रन की पारी खेली जिसके लिए 23 गेंद का सामना किया और पांच चौकों के साथ चार गगनचुंबी छक्के लगाकर 230 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। जिससे फिनिशर का रोल बखूबी से निभा रहे हैं,RCB के लिए। 

क्या Hardik Pandya का T20 वर्ल्ड कप से पत्ता कट सकता है यह सवाल आप भी जानिए क्या है

Dniesh Karthik को लेकर रोहित और हार्दिक बातचीत

इस आईपीएल में अपनी छाप को छोड़ रहा है,कि जब वह क्रिएटिव अंदाज में ताबड़तोड़ चौके छक्के लग रहे थे। और रोहित समझने की कोशिश कर थे। हार्दिक पांड्या को किस स्लिप लगा ली जाए। रोहित की बात हार्दिक पांड्या ने सुनी नहीं। और फिर कार्तिक ने लगातार स्लिप से 4 बाउंड्री लगादी। कैमरे के पास जाकर कहा कार्तिक तू पुश करता रहों। 

इस साल वर्ल्ड कप खेलना हैं। Dniesh Karthik कमाल की बल्लेबाजी करते नजर आए और बार-बार में कह रहा हूं कि, जो शॉट उन्होंने रचनात्मक तरीके से लगाई थी। वह कमाल के शॉट थे।  दिनेश कार्तिक के साथ खास बात यह है कि, कोई भी सिंपैथी नहीं हैं, जो है वह उनको लेकर नहीं है कोई ऐसा माहौल नहीं है लेकिन इस साल परफॉर्मेंस कमाल की हो गई है।

 खिलाड़ी के साथ बचाने कोशिश करते हैं। वह आते हैं रोहित शर्मा के पास अथॉरिटी है कि, जिन खिलाड़ियों को वह पसंद कर रहे हैं। रोहित और हार्दिक, विराट,हार्दिक और कार्तिक टीम का हिस्सा थे। और Dniesh Karthik और रोहित की बॉन्डिंग भी काफी अच्छी जिसमें आप वह तस्वीर बॉन्डिंग को लेकर अगर कार्तिक आपको टीम में दिखाई पड़ते हैं तो फिर यह हैरान करने वाली कहानी नहीं आप दिनेश कार्तिक अपने आप में इंस्पिरेशन है। 

 दिनेश कार्तिक का अगर आप बाल दर डिकोड  करोगे तो पहले 9 बॉल में बहुत स्लो थे। केवल अच्छे रन बनाए थे लेकिन आखिरी की 14 बॉल में 47 ताबड़तोड़ रन बनाते हैं। क्या दिनेश कार्तिक वर्ल्ड कप जा सकते है। साल भर कमेटी करते हैं,बहुत सारी ट्रोलिंग को झेलते  हैं,उसके बाद आईपीएल में आता है और छा जाता है।  

 

Leave a comment