Fastag KYC आज नहीं कराया तो एक फरवरी 2024 से टोल टैक्स दुगना कैसे करना है अपडेट देखिए

BY MANJEET      31/01/2024

अगर आप भी अपनी गाड़ी में फास्टर का इस्तेमाल करते हैं।तो यह खबर आपके लिए है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने आप सभी यूजर्स कोअपने Fastag KYC को 31 जनवरी 2024 तक पूरी करने को कहा है। तो Fastag फर्स्ट टाइम यूजरों को 31 जनवरी यानी आज के दिन अपनी Fastag KYC पूरी करवा लेनी चाहिए ताकि आपका Fastag ब्लैक लिस्ट होने से बच सके। 

1 फरवरी 2024 से आपका Fastag  डीएक्टिवेट हो जाएगा। अगर आप चाहते हैं। आपके सफर में कोई भी दिक्कत हो या फिर आपका Fastag जो है। वह काम करना बंद कर दे तो उसके लिए जरूरी है। कि आपके पास टाइम में Fastag KYC अपडेट होना चाहिए। फास्ट टैग यूजर्स को सलाह दी जाती है कि, अपनी लेटेस्ट पास साइकिल के लिए केवाईसी को तुरंत पूरा कर ले इसमें यूजर्स को बैंक की ओर से पहले से जारी किए गए Fastag को छोड़कर एक लेटेस्ट Fastag  जो है।

Fastag KYC आज नहीं कराया तो एक फरवरी 2024 से टोल टैक्स दुगना कैसे करना है अपडेट देखिए
Fastag KYC आज नहीं कराया तो एक फरवरी 2024 से टोल टैक्स दुगना कैसे करना है अपडेट देखिए

उसमें अपडेट करना होगा या फिर जिनके पास Fastag KYC में मेजर्ली उनकी केवाईसी डीटेल्स पूरी नहीं है। वह काम आपको तुरंत से करना होगा क्योंकि अब भारत में अपना एक नया वाहन नियम इनीशिएटिव जो है वह रोल आउट कर दिया जिसका नाम है। वन व्हीकल वन फास्टर इनिशिएटिव के तहत एक व्हीकल के लिए एक ही फास्ट्रेक जो है। वह वैलिड माना जाएगा तो अब आपके दिमाग पर सवाल आ रहा होगा कि एक्चुअली में फास्ट टैक्स को ब्लैक लिस्ट क्यों किया जा रहा है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( NHAI ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक बहुत सारे ऐसे व्हीकल है। जो मल्टीप्ल फास्ट टैग  का इस्तेमाल कर रहे हैं। यानी कि एक ही फास्ट्रेक को मल्टीप्ल व्हीकल के लिए उसे प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे बहुत सारे FASTAG  ऐसे भी निकले हैं। जिनकी केवाईसी पूरा नहीं होने के बाद भी उनको प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में जो लोग FASTAG फायदा भी बहुत उठाते हैं।  इस पर बहुत सारी यूजर्स ऐसे भी हैं जो की गाड़ी की विंडशील्ड पर फास्ट्रेक को नहीं लगते हैं।

जिसकी वजह से बहुत ज्यादा टाइम खराब होता है। जो ट्रेवल कर रहे हैं। उन लोगों को बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है।  ट्रैफिक ब्लॉक हो जाता है।  इन सब प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए यह वन व्हीकल वन फास्ट ट्रैक का जो इनीशिएटिव है वह लिया गया है। उसके तहत अब जितने भी FASTAG है। जो आरबीआई के नियम का उल्लंघन करते हैं। जो बिना Fastag KYC अपडेटेड  का इस्तेमाल करें उन सभी को डीएक्टिवेट और ब्लैक लिस्ट किया जाएगा तो यह काम पूरा करने के लिए सभी यूजर्स को 31 जनवरी तक का टाइम दिया गया है।

तो अपने काम नहीं किया है तो उसको तुरंत कर ले अब FASTAG के पोर्टल पर जाकर अपने पास सेट में केवाईसी ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। आप इस की मदद से घर बैठे काम कर सकते हैं। जिन होने अभी तक अपने फास्ट टैग में केवाईसी अपडेट नहीं कराया तो उनको मैं बता देता हूं कि FASTAG क्या होता क्या हैं। 

FASTAG सिस्टम क्या होता है 

 फास्ट है क्या होता है फास्ट ट्रैक एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है इंडिया का जिसे नही में ऑपरेट किया है और यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटि फिकेशन यानी कि आरएफआईडी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके टाल पेमेंट करता है जो की डायरेक्टली प्रीपेड हो जाते हैं और आपके सेविंग्स अकाउंट से डायरेक्टली लिंक्ड होते हैं और ऐसे में आपको कैश देने की जरूरत नहीं होती है और इससे बहुत ज्यादा टाइम भी बचता है तो ऐसे में यह काम तुरंत से कर ले।आसान शब्दों में समझे फास्टैग क्या होता है।  

फास्ट्रेक एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, इसमेंएक स्लिप को आपकी गाड़ी के फ्रंट शीशे पर लगाया जाता है। इस स्लिप में एक कोड दिया होता है जो कि आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है। जिस समय आप टोल प्लाजा को क्रॉस करते हो। आपके बैंक खाते से टोल की फीस काट ली जाती है। यह सिस्टम RFID टेक्नोलॉजी का  उपयोग करता है। इस टेक्नोलॉजी आने के बाद टाइम की बर्बादी नहीं होती।

ऐसे मेंआपको चाहिए कि अपने Fastag KYC आज ही अपडेट करवा ले अन्यथा कल सेआप कोया तो दुगना चार्ज देना होगा टोल प्लाजा पर नहीं तो दूसरा Fastag आपको लेना होगा। यह यह प्रक्रिया नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( NHAI ) उन लोगों को रोकने के लिए प्रक्रिया की है जो लोग Fastag का जानबूझकर दुरुपयोग करते हैं। इसीलिए यह कदम नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने उठाया है। 

फरवरी 2024 में लांच होने वाली 4 मिडिल फैमिली कारें कीमत बस 10 लाख तक

FASTAG KYC के लिए  जरूरी डॉक्यूमेंट 

  1. अपनी गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ( यानि RC जिसे बोलते हैं। )
  2. एक आईडी प्रूफवोटर कार्ड आधार कार्ड लाइसेंस कुछ भी हो। 
  3. एक एड्रेस प्रूफ
  4. दो पासपोर्ट साइज फोटो

FASTAG KYC UPDATE कैसे करते हैं। 

केवाईसी अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को फॉलो करें। 

  1. सबसे पहले गूगल पर फास्टैग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। 
  2. दूसरे स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी के जरिए लोगों करना। 
  3. तीसरी स्टेप में आपको माय प्रोफाइल में जाना है। 
  4. फोर्थ स्टेप आपका केवाईसी टैब पर क्लिक करना है। यहां पर जो भी जानकारी आपसे मांगी जाए उसे भरना है। 
  5. इन सब के बाद आपकी केवाईसी पूरी हो जाएगी। 
FASTAG KYC UPDATE पहले से ही हैं। कैसे चेक करें। 
  1. सबसे पहले फर्स्ट टैग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। 
  2. जो अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाया है केवाईसी में उसको भर और ओटीपी के जरिए  लॉगिन करें। 
  3. यह करने के बाद माय प्रोफाइल में जाए। यहांआपको अपना फास्ट टैग की केवाईसी का स्टेटस दिख जाएगा।  

Leave a comment