क्या Hardik Pandya का T20 वर्ल्ड कप से पत्ता कट सकता है यह सवाल आप भी जानिए क्या है

BY MANJEET     08/04/2024

Hardik Pandya : जाने कहां गए वो दिन जब हार्दिक पांड्या फिनिशर हुआ करते थे। क्योंकि अब जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे हैं।  ऐसा लग रहा है कि, फिनिशर की जगह फिनिश्ड हो गया है। मुंबई का मुकाबला जो है,वह जबरदस्त तरीके से खेला गया । और दिल्ली के सामने मुंबई में क्या टीम इंडिया की वर्ल्ड कप प्रिपरेशन चल रही है। 

क्योंकि आधे बल्लेबाज रन नहीं बना रहे हैं। और जो थोड़े बहुत रन बना रहे हैं। उनके स्ट्राइक रेट पर बहुत सारे सवाल है।  एक तरफ राहुल और गिल जैसे बल्लेबाज हैं। जो अपने-अपने मैच में 100 के स्ट्राइक रेट खेल रहे हैं। और उनके बाद जो हमारे फिनिशर है. दी कुंग फू हार्दिक पांड्या की कमेंट्री बॉक्स से भी आवाज  Hardik Pandya 33 बालों पर 39% स्ट्राइक रेट के था। ‘एसा  रियली शॉकिंग और यही वजह थी की कमेंट्री बॉक्स से भी आवाज निकल कर आई कि मुंबई इंडियंस ने 70 प्लस स्कोर पावर प्ले में उसे किया और उसके बाद 33 गेंद में 39 रन आप कैसे बना सकते हैं।

रियली शॉकिंग फ्रॉम  Hardik Pandya मैच के बाद यह  कहते हैं। सुना गया कि हम शेफर्ड की वजह से यह मुकाबला जीत पाए। सवाल यह है कि आपने क्या किया। 

 Hardik Pandya गेंदबाजी नहीं कर रहे 

एक ऑल राउंडर के तौर पर आप गेंदबाजी कर नहीं रहे हो,आपसे यह सवाल पूछा गया कि आप गेंदबाजी क्यों नहीं कर रहे हो तो आपने कहा कि सही समय आने पर की जाएगी। तो आप कर क्या रहे हो। यह इसलिए कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल गिरा हुआ है। क्योंकि ग्राउंड से आवाज आती है । हार्दिक के नाम पर हूटिग  होती है। क्या यही है वजह  जिसकी वजह से आप पर परफॉर्म  नहीं कर पा रहे हो।

लेकिन आप बल्लेबाजी में भी कुछ नहीं बचा हुआ आपकी ऐसा लगता है। आप फिनिशर नहीं मैच को फिनिश करने वाले खिलाड़ी बन गए हो। हार्दिक पांड्या ने 33 बालों पर 39 रन बनाए जिसमें स्ट्राइक रेट 118 का था। जबकि आप बाकी बल्लेबाजों को देखेंगे तो उनका आपको अप्रोच अलग नजर आएगा। रोहित शर्मा 27 बॉल पर 49 रन 181 का स्ट्राइक, रेट ईशान किशन 23 बॉल 42 रन 182 का स्ट्राइक रेट, और शेफर्ड 10 बॉल 41 रन 390 का स्ट्राइक,एक बल्लेबाज दोस्तों का कोई 390 का कोई 182 का स्ट्राइक मेंट कर रहा है।

आप T20 क्रिकेट में पांच ओवर तीन गेम खेलने के बाद 39 रन बना रहे हैं। तो फिर आपको लेकर सवाल होंगे और ऐसा भी नहीं था कि, विकेट गिरने की वजह से पावर प्ले में 75 रन थे।

 Hardik Pandya का गिरता स्ट्राइक रेट 

मिडल ओवर में रन ना के बराबर बने और ये मैच मुंबई जीते तो मारियो शेफर्ड की बदोलत जिसने ने 10 बॉल पर 39 मार दिया। और एक हिस्ट्री क्रिएट कर दी कि इससे तेज कोई नहीं खेल सकता है। और यह पहला मैच भी नहीं है,इससे पहले भी अगर आप  Hardik Pandya को देखोगे तो SRH  के खिलाफ मैच में उन्होंने 20 बॉल पर 24 बनाए थे. 

उसे मैच में अगर आप नोटिस करो तो ईशान किशन ने 13 गेंद पर 34 से रन  मारे थे,वही 216  के कैसे स्ट्राइक रेट से  रोहित ने 26 बनाए थे, लेकिन 12 बॉल खेली थी, 14 पर 30 मारा था उन्होंने 34 पर 64 थे स्ट्राइक रेट था टीम डेविड 190 स्ट्राइक रेट था।

 यानी  Hardik Pandya मैच आप कंफ्यूज नजर आते हैं। और सवाल या निशान जो है,उनकी बल्लेबाजी को लेकर लगातार आ रहे हैं कि क्या एक फिनिशर फिनिश हो गया और अगर इस तरह से हार्दिक फिनिश करेंगे तो क्या अभिषेक शर्मा और शिवम दुबे जैसे बल्लेबाजों के लिए जगह नहीं बनेगी क्या ? आईपीएल में हार्दिक पांड्या के चार मैच में  108 रन  27 का एवरेज और स्ट्राइक रेट 135 के आसपास का है। जो एक बहुत ही मीडिया कर है। 

 इस मैच में भी हार्दिक की वजह से मुंबई हार सकती थी।  क्योंकि  Hardik Pandya बल्लेबाजी कर रहे थे।  अगर आप और करेंगे तो 7 से 10 ओवर के बीच में केवल 30 रन बनते हैं।  चलिए हो सकता है की शुरुआत में दो विकेट गिर गई अपने संभाला लेकिन 11 ओवर से लेकर 15 ओवर के बीच में केवल 33 रन बनते हैं। जिसमें आपकी मैच का डिफरेंस था। बाद में शेफर्ड ने टीम डेविड ने 16 से 20 में 96 रन मार दिए और जो तकरीबन 20 की प्रति और एवरेज से हार्दिक की बल्लेबाजी जो है, वह सवालिया निशान पैदा करें।

क्या युवराज दे पाएंगे भारतीय टीम को नया युवराज सिंह IPL 2024 टीम के SRH के Abhishek Sharma के रूप में 

Hardik Pandya फिनिशर थे कभी 

एक जमाना था हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए लेट आते थे। और जबर्दस्त बल्लेबाजी करते थे।  पहले चार पर भी आते थे तो मिडिल ओवर में रहने देते लेकिन आप हार्दिक पांड्या संघर्ष कर रहे हैं। और  Hardik Pandya जब आए तब ओवर थे। आउट हुए तब 18 ओवर था। और इसी वजह से शायद पार्थिव पटेल को यह कहना पड़ा कि भाई साहब ई न चलवे इस मैच   में आप जो बल्लेबाजी कर रहे हैं। इस तरह से टीम जो है,वह खत्म हो जाएगी और यह मैच भी खत्म हो जाएगा आप थोड़ा संभालिए। सवाल मेरे मन में यह भी आता है कि यार कहीं प्लेयर ऐसे जो बिल्कुल ऐसे खेल रहे हैं। 

जो मैच चल रहा था, गुजरात और LSG का उसमें खराब बल्लेबाजी किया हार्दिक यहां खराब चल रहे हैं।  कल राहुल 31 गेंद पर 33 रन थे।  तो यह सारे बल्लेबाज मिलकर के टीम इंडिया को फिनिश कर देंगे हो सकता है।  शायद खुशी के माहौल में यह सवाल ना उठे लेकिन क्योंकि हार्दिक पांड्या हमारे प्राइम मिनिस्टर और हार्दिक पांड्या हूं रविंद्र जडेजा हूं यह तमाम वह प्लेयर है। जो सारे मैसेज खिलेंगे अगर उनकी परफॉर्मेंस है तो फिर वर्ल्ड कप तो बनता बाहर तो बनता है।

1 thought on “क्या Hardik Pandya का T20 वर्ल्ड कप से पत्ता कट सकता है यह सवाल आप भी जानिए क्या है”

Leave a comment