Haryana के CM Nayab Singh Saini की नेटवर्थ राजनीतिक कैरियर

BY MANJEET       12/03/2024 

हरियाणा में मुख्य दल भाजपा और बीजेपी का गठबंधन टूट चुका है। इसी के साथ 9 साल 6 महीने  तक सीएम के रूप में बने रहे मनोहर लाल खट्टर का भी सीएम के रूप में हरियाणा से सफर खत्म हो चुका है। खट्टर के सभी मंत्रीमंडलों ने इस्तीफा दे दिया है। हरियाणा के नए सीएम की ताजपोसी हो चुकी है। जिसका Nayab Singh Saini है,जो हरियाणा की पिछड़ी जाति से से आते हैं। हरियाणा में बीजेपी की सेंटर गवर्नमेंट का मतलब साफ है कि वह इस बार भी गैर जाट की राजनीति करने वाली है।

Haryana के CM Nayab Singh Saini  की नेटवर्थ राजनीतिक कैरियर
Haryana के CM Nayab Singh Saini की नेटवर्थ राजनीतिक कैरियर

इसी की इसी कड़ी को आगे बढ़ते Nayab Singh Saini के रूप में यह ब्रह्मास्त्र बीजेपी ने चलाया है। जिस प्रकार माना जाता है कि, हरियाणा में शहरी वोट बीजेपी के हक में डाले जाते हैं। तो अगर गैर जाट को भी लुभा लिया जाए तो उनकी सरकार बनना तय है। यह बात सब जानते थे कि हरियाणा में बीजेपी और जेपी का गठबंधन टूटने ही वाला है। यह टूट भी लोकसभा सीट के बंटवारे को लेकर इसमें JJP एक दो सीट लोकसभा की मांग कर रही थी। बीजेपी ने वह भी देने से मना कर दिया। इसका कारण था कि बीजेपी हरियाणा में  10 सीटों परअपनी जीत का अनुमान हैं। 

हरियाणा के CM Nayab Singh Saini की कुल नेटवर्क

हरियाणा के नए सीएम का जन्म 25 जनवरी 1970 को अंबाला के एक गांव मिजापुर  माजरा में हुआ था। सीएम पहले से ही राष्ट्रीय संघ सेवक (RRS) कार्यकर्ता के रूप में कार्यरत है। हरियाणा के नए CM करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के अनुसार जो इन्होंने खुद दाखिल पत्र में घोषणा की थी। नायब सिंह सैनी की कुल संपत्ति 3,57,85,621 रुपए है। नायब सिंह के पास दो अपनी खुद की कार्य हैं, जिसमें इनोवा और क्वालिस है। इन्होंने हरियाणा गवर्नमेंट से 57,34,878  रुपए का लोन भी लिया हुआ है। 

नए मुख्यमंत्री Nayab Singh Saini के नाम दो  घर भी है,जो करोड़ों के  है। इसकी घोषणा नायब सिंह सैनी ने खुद 2019 के लोकसभा चुनाव में की थी। जो पंचकूला और अंबाला में दो घर होने का भी जिक्र  किया था। करो की कीमत 2019 अनुसार तकरीबन 2.50 करोड रुपए तक की है। नायब सिंह ने LIC में ₹300000 लाख रुपए का निवेश भी किया है।

इनके पास 30 ग्राम गोल्ड समेत करीबन 5,40,000, जेवरात भी है। इनके पास एक किलोग्राम चांदी भी है। नायब सिंह सैनी की पत्नी के 7 बैंकों में अकाउंट्स है। जिसकी कुल संपत्ति 2019 के अनुसार 24,11,471 जमा इन अकाउंटों में थी। इन दोनों के पास 55 लाख की खेती बाड़ी भूमि भी है।

अध्ययन से यह बात साफ Ultra Processed food पदार्थ खाने से बढ़ता है दिल की बीमारी,शुगर,मानसिक तनाव,का खतरा

Haryana CM Nayab Singh Saini का राजनीतिक कैरियर 

नायब सिंह सैनी का जन्म जो (अब हरियाणा के CM ) अंबाला के छोटे से गांव मिजापुर  माजरा में 25 जनवरी 1970 को हुआ था। नायब सिंह ने 1996 में हरियाणा भाजपा के साथ अपने राजनीति  करियर की शुरुआत की थी। उसे समय पर विवाह हरियाणा भाजपा संगठन के सदस्य थे। साल 2000 आते आते वह भाजपा के महासचिव के रूप में निर्वाचित किए गए। फिर 2002 में पार्टी ने अंबालाबीजेपीयुवा संगठन का जिला महासचिव बना दिया। समय के साथ-साथ राजनीतिक में की ऊंचाई अभी बढ़ती चली गई साल 2005 में वह जिला केअध्यक्ष बन गए। 

Nayab Singh Saini को 2009 में हरियाणा भाजपा किसान मोर्चा के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया। 2012 में अंबाला भाजपा के जिला अध्यक्ष फिर से बनाया गया। 2014 में नायब को हरियाणा विधानसभा का चुनाव लड़ने का मौका दिया गया,जिसमें यह जीत कर भी आए। फिर 2016 में उन्हें हरियाणा सरकार में मंत्री बनाया गया।

इसके बाद 2019 में लोकसभा चुनाव में कुरुक्षेत्र सीट से फिर से मैदान में उतर गया। इस बार भी यह जीतकर इन्होंने कांग्रेस के निर्मल सिंह को 3.80 लाख वोटो से हरा दिया था। हरियाणा के सीएम बनने से पहले पिछले ही साल अक्टूबर में इन्हें भाजपा के हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त भी किया गया था। नायब सिंह सैनी पिछड़े वर्ग से आते हैं। इसी का फायदा भाजपा उठाना चाहती है। 

Leave a comment