शराब से कैसे LIVER खराब होता है और कैसे इसे बचाया जा सकता है

BY MANJEET          01/05/2024

LIVER : अपने बचपन में छिपकली वाली शैतानी की है अगर जोर से ताली बजाओ तो छिपकली डर के मारे अपनी पूंछ वहीं पर छोड़कर भाग जाती है जिन्होंने ऐसा नहीं भी किया था उन्हें मैं आईडिया दे दिया पर क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर में भी एक ऐसा हिस्सा है जो कट जाए तो दोबारा होगा नहीं मैं बाल और नाखून की बात नहीं कर रहा हूँ।  

शराब के कारण खराब होने के अलावा लीवर एक्जेक्टली दिमाग का काम है,सोचना दिल का काम है खून को पंप करना, पेट और आंतों का काम है खाने को पचाना, लेकिन लीवर का काम क्या है, जिसके बारे में कोई ठीक से नहीं जानता कि, वह करता क्या है। 

शराब से कैसे LIVER खराब होता है और कैसे इसे बचाया जा सकता है
शराब से कैसे LIVER खराब होता है और कैसे इसे बचाया जा सकता है

LIVER का क्या काम है 

LIVER का काम सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट फैक्ट्री और लॉजिस्टिक्स सेंटर का मेला जिला रूप है। पोर्टल शरीर के डाइजेस्टिव ट्रैक्ट से जुड़ा होता है यानी हम जो भी सब पीते कहते हैं। उसके अच्छे पोषक तत्व और साथ ही बुरे तत्व भी अंत में LIVER  के पास पहुंचते हैं।  विटामिन और हारमोंस की रीसाइकलिंग,आतों के बैक्टीरिया और पुराने ब्लड सेल्स भी यहां पहुंचते हैं।  जो की ब्रेकडाउन होने के बाद बिलु रूबेन नाम का पीले रंग का पिगमेंट बनाते हैं। 

इसी से पेशाब को पीला रंग मिलता है। हानिकारक तत्वों को लीवर बड़ी चालाकी से न्यूट्रलाइज कर देता है। जैसे अल्कोहल को यह पहले एसिटिक एसिड और फिर पानी और CO2 में बदल देता है। साथ ही हर दिन बाय जूस भी तैयार करता है जो की, गॉलब्लैडर और आतों में जाकर पाचन के काम में मदद करता है। LIVER विटामिंस मिनरल्स और खून को भी अपने पास संभाल कर रखता है। शरीर को जब जरूरत पड़ती है । 

यह खून को ब्लडस्ट्रीम में भेज देता है इस तरह यह ब्लड शुगर को भी रेगुलेट करता है। खाना खाने के बाद यह एक्स्ट्रा शुगर को अपने पास रख लेता है।  जब शरीर थका हुआ महसूस करता है, तो यही हमें ग्लूकोस देता है। सबसे कमल की बात तो यह है कि, LIVER खुद को रीजेनरेट भी कर सकता है। यानी अगर आपका LIVER खराब हो गया हो और आधे को काटकर फेंक देना पड़ा हो तो बाकी के आगे से वह दोबारा उग  जाता है।

LIVER को  कैसे ठीक कर सकते हैं 

लेकिन अगर आप LIVER से बहुत ज्यादा काम करेंगे तो फिर यह बेचारा थक जाएगा इसलिए बेहतर है इस समय-समय पर आराम देते रहे। ( मतलब आप फास्टिंग कर सकते हैं अगर आप रेगुलर अल्कोहल लेते हैं तो बीच में दो-चार दिन छोड़कर इसे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं) ताकि अपनी सारी जिम्मेदारियां आराम  से पूरी करता रहे। अब समझ में आया जिगर का टुकड़ा क्योंकि एक टुकड़े से पूरा जिगर दोबारा बन जाता है। 

क्या-क्या सब कर सकता है,शराब के कारण जो आप लीवर के खराब होने की बात सुनते रहते हैं उसे कहते हैं, फैटी LIVER और जेनेटिकली ऐसे बने हैं, कि एशिया में यानी भारत में रहने वाले लोगों को फैटी लीवर का खतरा ज्यादा होता है। यूरोप मैं तो लोग लगभग हर रोज वाइन या बियर पीते हैं। लेकिन अब एशिया में भी लोगों का मूड बदलने लगा है। यहाँ भी  नो अल्कोहल जनवरी ट्रेन करने लगा है। 28 जनवरी का ट्रेंड शुरू हुआ यूके से एड चलाकर लोगों को अल्कोहल से दूर रहने  के लिए प्रेरित किया गया।

LIVER अल्कोहल की रिसर्च 

 यूनिवर्सिटी आफ एल्कोहल ( रिसर्च ) एल्कोहल  छोड़कर लोग बेहतर सो पा रहे थे। उनकी स्किन बेहतर होने लगी थी और उनका वजन भी घटने लगा था। पहले घुट के साथ ही शराब शरीर पर असर डालने लगती है। पेट में एक गैस्ट्रिक एसिड को परेशान करती है। अगर आप बहुत शराब पीते हैं तो पेट के अंदर मौजूद लाइनिंग इनफैक्ट हो सकती है। लेकिन बड़े से बड़ा शराबी भी अगर 1 से 2 महीने के लिए शराब से परहेज कर ले तो पेट को राहत मिलती है।

अध्ययन से यह बात साफ Ultra Processed food पदार्थ खाने से बढ़ता है दिल की बीमारी,शुगर,मानसिक तनाव,का खतरा

 एक महीने में पेट ठीक होने लगता है। LIVER का काम है शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का लेकिन अगर उसे लगातार शराब को ही संभालना पड़े तो एक पॉइंट पर आकर वह थक जाता है। शराब को ही फट की शक्ल में जमा करने लगता है लेकिन अगर इसे 4 हफ्ते का ब्रेक मिल जाए तो यह दोबारा ठीक से काम करना शुरू कर देता है। क्योंकि शराब से दिल की धड़कन बढ़ जाती है। नियमित रूप से बीयर पीने वाले 3000 लोगों पर जब शोध किया गया तो पता चला कि हर तीसरे शख्स को दिल के दौरे का खतरा था। 

 हर चौथे इंसान की धड़कनें जरूरत से ज्यादा तेज दौड़ रही थी एक या दो दिन बियर से दूर रहकर दिल काम करने लगा था। डॉक्टर का कहना है की महिलाओं को प्रतिदिन 12 ग्राम अल्कोहल से ज्यादा नहीं लेना चाहिए पुरुषों के लिए यह सीमा इसे दोगुना है।  तो ठीक है लेकिन अगर नशा करने की लत लग रही है तो इसे अलविदास्टमक इंटेस्टाइन और हार्ट पर ही नहीं अल्कोहल आपके पूरे शरीर पर असर करती है। ऐसी 200 से भी ज्यादा बीमारियां है।  जो शराब के कारण होती है कि शराब छोड़ दें तो बीमारियां भी छूट जाती है।

Leave a comment