IND vs ENG तीसरे टेस्ट मैच मैं केएल राहुल आउट देवदत्त पडिक्कल को पहला मौका

BY MANJEET        13/02/2024

भारत और इंग्लैंड के बीच 15 फरवरी यानी गुरुवार से तीसरा टेस्ट मैच शुरू होने वाला है। यह पांच मैचों की सीरीज का तीसरा मैच है। जो राजकोट में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने से पहले  टीम में सिलेक्शन के लिए देवदत्त  पडिक्कल टीम में शामिल किया गया है। देवदत्त पडिक्कल भारतीय टीम के प्रमुख बल्लेबाज केएल राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किया गया।

IND vs ENG तीसरे टेस्ट मैच मैं केएल राहुल आउट देवदत्त पडिक्कल को पहला मौका
IND vs ENG तीसरे टेस्ट मैच मैं केएल राहुल आउट देवदत्त पडिक्कल को पहला मौका

KLराहुल घुटने में दर्द के कारण तीसरे टेस्ट  से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) टीम की घोषणा करते समय कहां है कि, केएल राहुल अब तक केवल 90% हैतक ही फिट हो पाए हैं। और वह आने वाले दो टेस्ट माचो में टीम में शामिल रहेंगे। विश्व कप में अपनी वापसी के बाद राहुल खेल के सभी प्रारूपण मेंअच्छी परफॉर्म कर रहे हैं। भारत बनाम  इंग्लैंड पहले टेस्ट मैच मेंखेल राहुल ने पहली पारी में 87 रन की पारी खेली थी।

यह  टीम इंडिया के बल्लेबाजों द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ परी थी। इस पहले टेस्ट मैच में हालांकि दूसरी पारी मेंखेल राहुल ने 22 ही रन बनाए थे। उनका नया होना टीम को बड़ा झटका भी है। इसी कारण प्रथम श्रेणी में अपने बल्ले से कमाल कर रहे युवा बल्लेबाज देवदत्त  पडिक्कल  को टीम में मौका मिला हैं। देवदत्त  पडिक्कल प्रथम श्रेणी में कर्नाटक के लिए खेलते हैं। 

देवदत्त  पडिक्कल प्रथम श्रेणी में प्रदर्शन 

पडिक्कल ने आईपीएल में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। भले ही वह घरेलू खिलाड़ी बनकर रह गए हो। 23 वर्षीय बल्लेबाज खिलाड़ी ने लाल बाल  क्रिकेट में एक धमाकेदार पहचान बना ली है। देवदत्त  पडिक्कल अब तक के खेलेंगे कल 31 फर्स्ट क्लास मैचों में 44.50 की औसत के साथ 12 हाफ सेंचुरी,और 6 सेंचुरी के साथ 2227 रन बनाए हैं। देवदत्त इस सीजन में काफी अच्छी फार्म में है। अच्छी फार्म में होने के करण की उनको भारतीय  टीम की टेस्ट टीम में जगह मिली है। देवदत्त ने चार मैचों में  92 कीऔसत के साथ 556 रन बनाए हैं। 

बल्लेबाज ने इस सीजन में खेलेगी 6 पारियों में से तीन शतक भी लगाए हैं। इतना ही नहीं जब भी वह 50 का स्कोर पार  करते हैं,तो तीन अंको का स्कोर जरूर करते हैं। यानी सेंचुरी जरूर लगते हैं। चेन्नई में तमिलनाडु के खिलाफ कर्नाटक में पांचवें दौर के मैच में,जो इसी सोमवार को बे नतीजे ( ड्रा ) समाप्त हुआ है। इस मैच में देवदत्त पडिक्कल को प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया है। इस मैच में देवदत्त ने पहली बार में 151 और दूसरी पारी में 36 रन की पारी खेली है। इस सीजन में इस खिलाड़ी का सर्वोत्तम स्कोर 193 रहा है। यह पारी इन्हों ने पंजाब के खिलाफ शुरुआती मैच में खेली थी। 

देवदत्त  पडिक्कल टेस्ट डेब्यू कैसे हो सकता है

देवदत्त  भारतीय सीनियर सेटअप से पहले से हीपरिचित हैं।वह  T20 मैच भी खेल चुके हैं। देवदत्त  पडिक्कल ने अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम के साथ प्रैक्टिस सेशन भी किया है। क्योंकि वह इस दौरे पर भारतीय सीनियर टीम के साथ थे। देवदूत ने अपनी बल्लेबाजी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज के रूप में की थी।

लेकिन वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में  कर्नाटक के लिए नंबर तीन और नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं। बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों के लिए नंबर पांच पर खेलने वाले  श्रेयस अय्यर भी अब टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं है। और नंबर चार पर बल्लेबाजी करने वाले केएल राहुल भी चोट के कारण भारतीय टीम में नहीं है।

 इन सब के बावजूद भी विराट कोहली ने भी अपने चैन को लेकर उपलब्ध देने होने की पुष्टि कर दी है। रविंद्र जडेजा का अभी खेलने तीसरे टेस्ट मैच में निश्चित नहीं है। समय पर फिट होंगे ना होंगे यह भी अब तक सवाल है। इन सब के बावजूद टीम इंडिया में इस टेस्ट मैच में दो स्थान नंबर चार और नंबर पांच खाली है। जिसके लिए देवदत्त और सरफराज खान को अपने टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है। रजत पाटीदार को दूसरे टेस्ट में ही डेब्यू  का मौका मिल चुका हैं। इस इस हिसाब से देवदत्त और सरफराज खान को राजकोट में मौका मिल सकता है। 

T20 World Cup 2024 के कार्यक्रम की घोषण हो चुकी हैं। भारत पाकिस्तान मैच 9 जून को

ENG VS IND 3 rd,4 rd,5 rd के लिए टीम में खिलाड़ी 

कप्तान रोहित शर्मा,यशस्वी जयसवाल,ध्रुव जूरेल,सरफराज खान,देवदत्त पट्टिकल,रजत पाटीदार,विकेटकीपर शिखर भारत, (केएल राहुल 4 rd,5 rd, )

ऑल राउंडर के लिए टीम में रविचंद्रन अश्विन,रविंद्र जडेजा,अक्षर पटेल,वाशिंगटन सुंदर, और आकाशदीप को शामिल किया गया है। 

चार प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह,कुलदीप यादव,मोहम्मद सिराज,मुकेश कुमार, यह सब भारतीय टीम का हिस्सा होंगे सीरीज में बचे हुए मैचों  के लिए।

Leave a comment