IND vs Eng टेस्ट मैच में Yashasvi Jaiswal ने सहवाग के अंदाज में किया दूसरा टेस्ट शतक पूरा

BY MANJEET      02/02/2024 

Yashasvi Jaiswal :  ने इंग्लैंड के स्पिनर टॉम हार्टली की गेंद पर आगे बढ़कर जोरदार प्रहार किया गेंद को लॉन्ग ऑन पर सीमा रेखा के बाहर भेजकर के भारत में अपना पहला टेस्ट शतक पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग की तरह पूरा किया। और हेलमेट उतरकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार कियाऔर दर्शकों को उत्साहित करने के लिए अपनी दोनों बाजू में बार-बार मैदान के बीच में खोलने रहे। इस प्रतिक्रिया के बाद स्टेडिय में दर्शकों का उत्साह देखने योग्य था।

IND vs Eng भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच विशाखापट्टनम मैं आज सुबह9:30 सेखेलना शुरू हुआ है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और Yashasvi Jaiswal बैटिंग पर आए। इस दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जमी एंडरसन एकमात्र तेज गेंदबाज के रूप में खेल रहे हैं। एंडरसन ने पहला ओवर यशस्वी जयसवाल का डाला और यह पहले ओवर की लास्ट बॉल पर सिंगल लेकर अपना और अपनी टीम का खाता खोला।

Yashasvi Jaiswal ने जिस तरह से इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना किया यह सराहनीय है। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल ने 80 रन की पारी खेली थी। और अपनी दमदार फॉर्म क्या जारी रखती हुई है। यहां दूसरे टेस्ट मैच में अपना करियर का दूसरा टेस्ट सेंचुरी लगाई। 

Yashasvi Jaiswal  का शतक

Yashasvi Jaiswal ने अपनी शतक को पूरा करने के लिए 151 गेंद का सामना किया। यशस्वी जायसवाल ने यह शतक लगाने के लिए 11 चौके और तीन छक्के की मदद से टॉम हार्डली की गेंद पर छक्का लगाकर यह पूरा किया। जायसवाल ने यह शतक 94 के निजी स्कोर से पिच के  बीच में कूद कर ( यानी आगे बढ़कर ) लॉग ऑन पर छक्का जड़कर यह शतक पूरा किया। यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा टेस्ट शतक है इससे पहले वह है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी एक ट्रस्ट सेंट्रल लगा चुके हैं। 

पारी की आगाज  से लेकर से लेकर जयसवाल और रोहित शर्मा के बीच 40 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद बैटिंग करने आए शुभमन गिल अब तक भारत की टीम का स्कोर 89 तक ही पहुंचा था।कि शुभ्मन गिल के रूप में भारत का दूसरा विकेट गिर गया। इसके बाद बैटिंग करने आए अय्यर ने Yashasvi Jaiswal के साथ मिलकर भारत के स्कोर को 150 के बाद पहुंचा दिया। 179 के स्कोर पर भारत का तीसरा विकेट गिर गया अय्यर 27 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद आएअपना डेब्यू टेस्ट मैच कर रहे रजत पाटीदार 32 रन बनाकर आउट हो गए इस तरह से भारत ने 249 की स्कोर पर अपना चौथा विकेट करवा दिया। उसके बाद बैटिंग करने आए अक्षर पटेल और Yashasvi Jaiswal के बीच 51 रन की साझेदारी हुईऔर टीम इंडिया का स्कोर 300 के बाहर पहुंचा दिया।  पहले दिन के खेल में  जायसवाल 253 गेंद का सामना कर 177 के निजी स्कोर पर 17 चौको और पांच छोंको की मदद से फ्रिज पर डटे हुए हैं। दूसरी तरफ शिखर भारत विकेटकीपर 17 रन बनाकर 2 चौको और एक छक्के की मदद से 27 गेंद पर 28 रन की साझेदारी के साथ है।

इंग्लैंड इस 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत अपने प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव के साथ मैदान पर उतरा था। पहले बदलाव के रूप में केएल राहुल,रविंद्र जडेजा, और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह मुकेश कुमार और दूसरा बदलाव किए हैं।

T20 World Cup 2024 के कार्यक्रम की घोषण हो चुकी हैं। भारत पाकिस्तान मैच 9 जून को

वह टेस्ट डेब्यू कर रहें  रजत पाटीदार और चाइनामैन कुलदीप यादव के रूप में यह है। तीन बदलाव हुए हैं। दूसरी तरफ दूसरी दूसरी तरफ से इंग्लैंड की टीम बेन स्टोक्स की अगवाई  में दो बदलाव के साथ मैदान में उतरी इस बदलाव के रूप में चोटिला जैकलिच की जगह डेब्यू कर रहे सोहेब बशीर जो ऑफ स्पिनर है। मार्क वुड  की जगह जिमी एंडरसन को टीम  में शामिल किया गया था। 

 

Leave a comment