राजस्थान रॉयल्स IPL 2024 की वो प्लेयिंग 11 जो बन सकती है इस बार की आईपीएल चैंपियन

BY MANJEET            19/03/2024

IPL 2024 : को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी है। 22 मार्च IPL 2024 को इस महाकुंभ का पहला मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में सभी टीमों ने अपने प्रैक्टिस शिवर  शुरू कर दिए हैं। इसी में एक टीम आती है,राजस्थान रॉयल्स जो की 2022 आईपीएल के फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई थी। लेकिन यह बात और  है कि वह  गुजरात टाइटन से फाइनल मुकाबला हार गई थी। 

राजस्थान रॉयल्स IPL 2024 की वो प्लेयिंग 11 जो बन सकती है इस बार की आईपीएल चैंपियन
राजस्थान रॉयल्स IPL 2024 की वो प्लेयिंग 11 जो बन सकती है इस बार की आईपीएल चैंपियन

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2008 के पहले सीजन में ही जीत का स्वाद चक लिया था। इसके बाद से लगातार ही है टीम किताबी जंग के लिए जादों जहद करती रही है। इस बार फिर से संजू सैमसन की कप्तानी में यह टीम ट्रॉफी  की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। IPL 2024  में इस टीम में देसी और विदेशी खिलाड़ियों का जबरदस्त तालमेल दिख रहा है। जो की इस टीम को चैंपियन बनाने का मादा रखते हैं। आईए जानते हैं इस टीम की बैटिंग और बोलिंग मजबूती कौन-कौन है। 

 IPL 2024 राजस्थान रॉयल्स की टीम 

भारतीय खिलाड़ियों में कप्तान-संजू सैमसन,शुभम दुबे,यशस्वी जयसवाल,ध्रुव जूरेल,आवेश खान,कुलदीप सेन,कुनाल सिंह राठौर,रियान पराग,नवदीप सैनी,रविचंद्रन अश्विनी,संदीप शर्मा और युजवेंद्र चहल

विदेशी खिलाड़ी- जोस बटलर, टॉम कोहलर,शीमरोन हेटमायर,डोनोवन फेरीरा,रोमन पावेल,अदीब मुश्तक,एडम जांपा,नांद्रे बर्गर,और ट्रेट बोल्ट, यह सब स्टार राजस्थान की टीम में है। 

IPL 2024 में राजस्थान रॉयल्स की प्लेईंग 11

कप्तान संजू सैमसन,यशस्वी जयसवाल,जोस बटलर,ध्रुव जूरेल,रोमन पॉल, या सिमरन हेटमायर,शिवम दुबे,ट्रेड बोल्ट,नांद्रे बर्गर,रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल,या एडम जांपा, आवेश खान या कुलदीप सेन,

कप्तान संजू सैमसन 2024 

भारत के क्रिकेट प्रेमियों में ऐसा कोई शख्स नहीं है,जो संजू सैमसंग को न जानता हो। संजू होनहार खिलाड़ी है। इस खिलाड़ी ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए की थी। राजस्थान की टीम के भरोसेमंद कप्तान है। संजू को आईपीएल में तेज तरार बल्लेबाजों में गिना जाता है। आईपीएल के अब तक के इतिहास में संजू सैमसन विकेट कीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा छक्के लगा चुके हैं। जिनकी संख्या 114 है। 

यशस्वी जयसवाल 

भारत का यह उभरता हुआ सितारा जो कि अब इंटरनेशनल क्रिकेट में भी धूम मचा रहा है। यशस्वी भारतीय टीम में अब सभी फॉर्मेट के खिलाड़ी बन चुके हैं। एक समय ऐसा था जब इस नाम को कोई नहीं जानता था। 2020 राजस्थान की टीम ने इस खिलाड़ी को अपने टीम में लिया था। यशस्वी जयसवाल और जोस बटलर की ओपनिंग जोड़ी आईपीएल की सबसे खतरनाक जोड़ी है। 

जोश बटलर

IPL 2024 बटर का रोल अहम होने वाला है। जोश बटलर ने आईपीएल 2023 में कल 13 मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने 30 की औसत से 392 बनाए थे। इसमें इनका स्ट्राइक रेट 141 कर रहा था। इस सीजन में चार हाफ सेंचुरी भी लगाई थी। लेकिन आईपीएल 2022 जोस बटलर ने अपने धमाकेदार बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था। इस सीजन में बटलर ने 17 माचो में 863 रन बनाए थे। जिम का स्ट्राइक रेट भी लगभग 150 का था।

IPL 2024 में पहली बार में ही 5 करोड़ से ज्यादा में बिकने वाले खिलाड़ी दो भारत के भी

रोमन  पावेल 

रोमन  पावेल यह खिलाड़ी वेस्टइंडीज की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं। जिसे IPL 2024 की बोली में  राजस्थान रॉयल ने 7.40 करोड़ में खरीदा है। जबकि इनका बेस प्राइस मात्र ₹1 करोड रुपए था। रोमन पावेल का आईपीएल में यह तीसरा सीजन हैं आईपीएल 2022 की बोली में यह खिलाड़ी पहली बार बिका था। पावेल निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। आईपीएल के खेले गए 17 मुकाबले में 257 रन जो की 150 के स्ट्राइक रेट से पावेल ने बनाए हैं। 

ट्रेड बोल्ट 

यह तेज गेंदबाज न्यूजीलैंड के लिए खेलते हैं। जो कि अपने तेज दरार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। बोल्ट  अब तक आईपीएल में100 से अधिक विकेट हासिल कर चुके हैं। आईपीएल 2023 में बोल्ट ने तीन बार पहले ओवर मैडम देख चुके हैं। इनकी खासियत पहले ही और में विकेट निकालने की है। 

रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल

अश्विन और चल के रूप में एक खतरनाक स्पिन जोड़ी राजस्थान टीम के पास है। यह दोनों गेंदबाज स्पिन गेंदबाजी के रूप में भारतीय टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। अश्विन ने अब तक आईपीएल करियर के 197 में मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 171 विकेट झटके हैं। रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी भी ठीक-ठाक कर लेते हैं।

 

1 thought on “राजस्थान रॉयल्स IPL 2024 की वो प्लेयिंग 11 जो बन सकती है इस बार की आईपीएल चैंपियन”

Leave a comment