जोश ब्राउन Josh Brown ने बिग बैश लीग (BBL) में 40 गेंदों एतिहासिक शतक लगाया

BY MANJEET         22/01/2024

दिन : सोमवार  लास्ट अपडेट : 13/02/2024 

ऑस्ट्रेलिया में इस वक्त बिग बैश लीग में Josh Brown की धूम मची हुई है। दुनिया भर के कई सितारे इस लीग में अपनी चमक दिखे रहे हैं। हाल ही में ब्रिसबेन हीट परिणाम एडेलेड स्ट्राइकर्स के बीच आज यानी की 22 जनवरी को चैलेंज मुकाबला खेला जा रहा है इस मैच में ब्रिसबेन हीट की तरफ से खेलते हुए 30 साल के बेटर जोश ब्राउन (Josh Brown) का बल्ला जमकर बरसा है।जोश ब्राउन ऑस्ट्रेलिया मशहूर क्रिकेटर Josh Brown ने अपनी प्रतिभा से दुनिया में तहलका मचा दिया है। रविवार 26 दिसंबर 1993 को ब्रिसबेन ऑस्ट्रेलिया में जन्म जोश ब्राउन (Josh Brown) की यात्रा प्रतिभा दृढ़ संकल्प और सहायक पर संक्षिप्त आधार की शक्ति का एक प्रमाण है।

जोश ब्राउन Josh Brown ने बिग बैश लीग (BBL) में 40 गेंदों एतिहासिक शतक लगाया
जोश ब्राउन Josh Brown ने बिग बैश लीग (BBL) में 40 गेंदों एतिहासिक शतक लगाया

जोश ब्राउन ने अपने बचपन की पढ़ाई ब्रिस्बेन में पूरी की और जोश केवल 13 साल के थे जब क्रिकेट खेलना शुरू किया। ब्राउन इससे पहले फुटबॉल के भी अच्छे खिलाड़ी थे। जोश खेल जब 23 साल के थे। 18 महीने के अंदर थर्ड कक्षा के क्रिकेट से कविंसलैंड सेकेंड 11 की टीम में अपनी जगह बनाने में कामया बरहे थे। जोश ब्राउन दाएं हाथ के मीडियम गति  गेंदबाज भी हैं। बैटिंग सलामी बल्लेबाज के रूप में करते हैं।

इस होनहार  खिलाड़ी ने उत्तरी सब्बर्स  डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट क्लब से श्रेणी क्रिकेट खेलने की शुरुआतकी थी। 2019 में कैंब्रिज और हंस प्रीमियर लीग में हिस्ट्री के लिए इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट खेला। मैं एक क्लब मैच क्रिकेट खेलते हुए जोश ने ईटन सोकोन के विरुद्ध खेलते हुए 71 गेंद में 113 रन की धमाकेदार पाली खेली थी। उनकी इस पारी में 13 छक्के शामिल थे। 

जोश ब्राउन (Josh Brown) : उन्होंने 40 गेंद का सामना करते हुए तूफानी शतक जड़ा है। यह BBL के इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक जमाया है। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी कर ली है। आपको बता दे की बिग बैश लीग इतिहास का सबसे तेज शतक ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व क्रिकेटर क्रेन सिमंस ने लगाया था।

उन्होंने 39 गेदों का सामना करते हुए तूफानी शतक जमाया था। वही हाल ही में ब्रिसबेन हिट की तरफ से खेलते हुए जोश ग्राउंड में बिग बैश लीग के इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक लगाया दिया है। उन्होंने 41 गेंद का सामना करते हुए तूफानी शतक जड़ा इस दौरान उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी कर ली है।

जिन्होंने साल 2022 में मेलबर्न स्टार्ट की तरफ से 40 गेंद में 22 चौके और चार छक्कों की मदद से तूफानी शतक लगाया  था। अगर बात करें मैच की तो पहले बल्लेबाजी करते हुए ब्रिस्बेन हीट निर्धारित 20 ओवर में साथ विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाएं ब्रिस्बेन की तरह से जोश ब्राउन ने 57 गेंद का सामना करते हुए 140 रन बनाए, जिसमें से 10 चौके और 12 छक्के जुड़े इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 245 का रहा।

T20 World Cup 2024 के कार्यक्रम की घोषण हो चुकी हैं। भारत पाकिस्तान मैच 9 जून को

मैच के बाद जोश ब्राउन (Josh Brown) ने क्या कहा 

 उनका कहना था, कि उन्हें उम्मीद है, वह बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे हालांकि अभी भी उनके कूल्हे में थोड़ी सूजन है। जो की पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है। अभी भी उन्हें ऐसा लगता है। कि कोई तकलीफ उन्हें हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि उनका पहला पुल शॉट और उन्हें लगा था।  कि वह अच्छा महसूस कर रहे हैं। बस वह अपना संतुलन बनाए रखना चाहते थे। उनके हिसाब से शक्ति हमेशा वही थी।

लेकिन उनका कहना था कि, जिस बचाव पर उन्होंने काम किया है। “जब मेरा दिन होगा तो मैं इस पर सिक्सर मारूंगा” एससीजी  में फाइनल दिलचस्प होगा यह कहते हुए जोश ब्राउन ने एक बार फिर से सभी स्टेडियम में आए दर्शकों में जोश भर दिया। 

Leave a comment