सर्दी हो या गर्मी या मानसून, इन आसान सी ट्रिक से रुकेगा बालों का झड़ना

बालों का झड़ना : बाल हर किसी की सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं। फिर चाहे वह पुरुष हो या महिला। सिर गंजा किसी का अच्छा नहीं लगता। लेकिन जब बात महिलाओं की हो तो बाल उनकी खूबसूरती की पहली निशानी माँने जाते हैं। हर महिला का यह सपना ही होता हैं कि उसके लंबे और मजबूत बाल हो।

लेकिन आज के इस प्रदूषण भरे दौर में किसी न किसी वजह से बाल बहुत झड़ते हैं। चाहे आदमी हो या महिला, हर कोई इसी बात से दुखी हैं की बालों को झड़ने से कैसे बचाया जाए। ऐसा क्या किया जाए कि उनके बाल स्वस्थ बने रहे। लेकिन ऐसा नहीं हो पाता क्युकी आज कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय भी नहीं हैं की वह आपने बालों को अच्छे से केयर दे  सके।

सर्दी हो या गर्मी या मानसून, इन आसान सी ट्रिक से रुकेगा बालों का झड़ना
सर्दी हो या गर्मी या मानसून, इन आसान सी ट्रिक से रुकेगा बालों का झड़ना

आज कल का खान-पान , जीवन शैली और वातावरण भी बेहद ही बदल चुका हैं। न तो लोग अपनी खाने की स्वस्थ आदतें अपनाते हैं, न ही वो इस दूषित वातावरण से बच पाते हैं। बजाय इसके जब उनके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं तो वे केमिकल से भरे प्रोडक्टस इस्तेमाल करके अपनी हालत को और बिगाड़ लेते हैं।

अगर हम अपनी जीवन शैली में थोड़े से बदलाव करे और प्राकर्तिक तरीके से उनकी देखभाल करे तो हम अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। क्युकी बाजार में बिकने वाले महंगे और केमिकल से भरे उत्पादों से हमारे बालों को फायदा कुछ नहीं होता उलटे नुकसान ही होता हैं।

अगर हम बीमारी के रूप में देखे तो आमतौर पर बाल 30 वर्ष की आयु के बाद झड़ने लगते हैं, लेकिन कई बार तनाव, चिंता या दवाइयों का अधिक सेवन या किसी प्रकार की बीमारी की वजह से बाल इस आयु से पहले भी टूटने लगते हैं। पुरुषों में बाल टूटने की समस्या को मेल पैटर्न बोल्डनेस कहते हैं, जबकि महिलाओ में बाल झड़ने की बीमारी को फ़ीमेल पैटर्न बोल्डनेस कहा जाता हैं।

अगर हम बालों का झड़ना के कारणों की बात करे तो इसमे बहुत ही आम से कारण शामिल हैं

  • अगर आपके बालों में बहुत ही खुश्की हैं, तो भी आपके बालों की जड़े कमजोर होने लगती हैं और आपको बालों के झड़ने की समस्या हो सकती हैं।
  • अगर आप लंबे समय से किसी प्रकार की दवाई का सेवन कर रहे हैं तो भी आपको हेयरफॉल की समस्या से परेशान होना पड़  सकता हैं।
  • इसके अलावा अगर आप संतुलित आहार नहीं लेते हैं, या आपके आहार में पोषण देने वाली चीजों की बजाय फास्टफूड शामिल हैं तब भी आपके बाल झड़ेंगे।
  • अगर आपकी डिलीवरी हुई हैं या अन्य किसी अन्य पर की कोई सर्जरी हुई हैं तो भी आपके बाल झड़ सकते हैं। लेकिन यह एक सामान्य बात होती हैं।
  • जब आपके शरीर में हॉर्मोन का बैलन्स बिगड़ता हैं तब भी आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।
  • कई बार सिर की त्वचा में किसी प्रकार का इन्फेक्शन होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं।

ये सभी कारण घरेलू उपायों को अपनाकर ठीक किए जा सकते हैं। लेकिन हम उन पर ध्यान न देकर बाजार से महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीद लेते हैं और बाद में उनके साइड इफेक्ट भी झेलते हैं।

बालों के झड़ने का कारण जो भी हो लेकिन अगर हम समय से सचेत हो जाए और अपनी सेहत पर सही से ध्यान देने लगे और अपने बालों की सही से देखभाल करने लगे तो हम बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

प्याज का रस

ये बेहद ही पुराना और सबसे भरोसेमंद नुस्खा हैं। प्राचीन समय से महिलाये अपने बालों की मजबूती और सेहत के लिए प्याज के रस का प्रयोग करती रही हैं। इसको सिर में लगाकर इसकी अच्छे से मालिश करे और उसके कुछ समय बाद बाल धो ले। प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती हैं जोकि टिशू में मौजूद कोलाजन को बढ़ाता हैं।

ऐलोवेरा

यह नाम आज के समय में सौदर्य के क्षेत्र में सबसे प्रचलित नाम बन चुका हैं। ऐलोवेरा को शरीर की त्वचा और बालों की सेहत के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी मन जाता हैं। अगर हम हफ्ते में दो-तीन बार भी अपने सिर की मालिश ऐलोवेरा से करते हैं, तो इस से आपके बाल झड़ने बंद हो जाते हैं साथ ही बाल बेहद ही चमकदार और मुलायम हो जाते हैं।

तेल की मालिश

नारियल तेल, बादाम तेल या फिर सरसों का तेल, कोई भी तेल हो उस से अपने बालों की मालिश जरूर करे। मालिश करने सिर की त्वचा में रक्त का संचार बढ़ता हैं जिस से बालों को मजबूती मिलती हैं। सिर में तेल की मालिश करने से बालों की खुश्की दूर हो जाती हैं और जड़ों को भी मजबूती मिलती हैं।

विटामिन-इ

आप किसी भी तेल में मिलाकर विटामिन-इ कैप्सूल का प्रयोग करे। इस से आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही बालों को नमी भी मिलेगी।

इन सभी उपायों को अपना कर आप अपने बाल झड़ने की समस्या से निजात प सकते हैं। ये उपाय करने पर भी यदि आपके बाल झड़ने बंद नहीं होते या आपकी समस्या और बढ़ने लगे तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाए। क्युकी समय पर इलाज करने से भविष्य में गंजेपन की समस्या से बचा जा सकता हैं।

डिसक्लेमर : यहाँ दी गई सारी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं। कोई भी उपाय अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले।

ऑनलाइन लोन अगर आप ने लिया हैं तो यह खबर आप के लिए जरूर हैं राहत भारी हैं